scriptविपक्ष के विरोध के बीच केरल के सीएम चांडी ने पेश किया बजट | kerala cm oommen chandy will present state budget | Patrika News

विपक्ष के विरोध के बीच केरल के सीएम चांडी ने पेश किया बजट

Published: Feb 12, 2016 08:18:00 pm

केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने शुक्रवार को विपक्षी दलों के विरोध के बीच 22 साल बाद विधानसभा में बजट पेश किया

Oommen Chandy

Oommen Chandy

तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने शुक्रवार को विपक्षी दलों के विरोध के बीच 22 साल बाद विधानसभा में बजट पेश किया। उन्होंने पिछली बार 1994 में बजट पेश किया था। जब अध्यक्ष एन सकथन ने चांडी को बजट पेश करने को कहा तो विपक्षी पार्टियों ने उनके खिलाफ नारेबाजी की और तख्तियां लहराईं। वे सौर एवं बार रिश्वत घोटाले में उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे। चांडी राज्य का बजट पेश करने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं।

चांडी के बजट पेश करने की 15 मिनट की अवधि के दौरान विपक्षी वाम दलों ने कुछ दस्तावेज वितरित किए और दावा किया कि यह बजट से संबंधित है, क्योंकि बजट पहले ही लीक हो चुका है। विपक्षी वाम दलों के सदस्यों ने विपक्ष के नेता वीएस अच्युतानंदन के कार्यालय में विचार-विमर्श किया कि इस बार किस तरह विरोध प्रदर्शन करें, क्योंकि पिछले साल जब उन्होंने वित्तमंत्री केएम मणि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था तो कई सारे फर्नीचर और गमले तोड़ दिए गए थे, जिसकी काफी आलोचना हुई थी। 13 मार्च 2015 को सदन में अप्रत्याशित हिंसा हुई थी जबकि एलडीएफ ने उनके इस्तीफे की मांग करते हुए बजट प्रस्तुति की प्रक्रिया बाधित कर दी थी।

विपक्षी दलों का आरोप था कि वे एक भ्रष्टाचारी को बजट पेश करने नहीं देंगे। बाद में मणि ने अपने ऊपर लगे आरोपों को लेकर वित्तमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनपर नई आबकारी नीति के तहत बारोंं को दोबारा लाइसेंस जारी करने में भ्रष्टाचार का आरोप लगा था। चंडी ने बजट में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान कोच्चि मेट्रो, कन्नूर हवाई अड्डा परियोजनाओं समेत कई उपलब्धियों का जिक्र किया। एलडीएफ के सदस्य बैनर और तख्ती लेकर नारे लगाते रहे हालांकि इससे अप्रभावित मुख्यमंत्री ने बजट पेश करने की प्रक्रिया जारी रखी। नारेबाजी के बाद एलडीएफ के सदस्य सद से बाहर चले गए और बजट पेश किए जाने का बहिष्कार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो