scriptविजय माल्या के किंगफिशर हाउस को नहीं मिला कोई भी खरीदार | KFA House to be e-auctioned on Mar 17 at Rs 150 cr reserve price | Patrika News

विजय माल्या के किंगफिशर हाउस को नहीं मिला कोई भी खरीदार

Published: Mar 17, 2016 04:00:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

देश के 17 बैंकों के 9000 करोड़ रुपए के कर्जदार कारोबारी विजय माल्या के किंगफिशर हाउस को नहीं मिला कोई खरीदार

vijay mallya

vijay mallya

नई दिल्ली। देश के 17 बैंकों के 9000 करोड़ रुपए के कर्जदार कारोबारी विजय माल्या के किंगफिशर हाउस की गुरुवार को नीलामी हुई, लेकिन कोई खरीददार नहीं मिला। डोमेस्टिक एयरपोर्ट के नजदीक विले पार्ले में 2401 स्क्वेयर मीटर में मौजूद किंगफिशर हाउस के लिए बैंकों ने ई-ऑक्शनिंग रखी थी। इस प्रॉपर्टी के लिए 150 करोड़ रुपए की रिजर्व प्राइस रखी गई थी। एसबीआई कैप ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड ने इस संपत्ति को पिछले वर्ष अपने कब्जे में ले लिया था। गौरतलब है कि 18 मार्च को विजय माल्या को ईडी के सामने पेश होना है। खास बात यह है कि इसी दिन मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन फॉर्मूला वन ग्रां प्री रेसिंग का प्रैक्टिस डे है। माल्या ब्रिटेन की फोर्स इंडिया टीम के को-ओनर हैं।

vijay-mallya-1241525/”>ये भी पढ़ेंः सच्चे मन से भारतीय हूं, खलनायक नहीं बनाएं : माल्या

ये भी पढ़ेंः माल्या ही नहीं इन तीन हस्तियों ने भी भारत से भागकर बचाई जान

ये भी पढ़ेंः 1 मार्च को संसद गए थे माल्या, एयरपोर्ट पर साथ दिखी थी महिला

जल्द नीलाम हो सकती है माल्या की अन्य संपत्ति?
सरकार जल्द ही चर्चित शराब कारोबारी विजय माल्या की संपत्ति नीलाम कर सकती है। इसमें माल्या के जेट विमान, एक पर्सनल एयरबस ACJ 319 और अन्य कई संपत्तियां शामिल है। सरकार इसके जरिए 812 करोड़ रुपए का सर्विस टैक्स और पेनाल्टी वसूलेगी। मालूम हो कि माल्या पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपया बकाया है। इसके अलावा यदि माल्या पूछताछ के लिए अगर ईडी (इनफोर्समेंट डॉयरेक्टोरेट) के सामने वे पेश नहीं होते हैं तो उनका पासपोर्ट भी कैंसल किया जा सकता है।

क्यों कैंसल हो सकता है माल्या का पासपोर्ट?
ईडी ने मनी लांड्रिंग केस में पूछताछ के लिए माल्या को समन भेजा है। इस पूछताछ के लिए यदि माल्या 18 मार्च को हाजिर नहीं होते हैं तो डायरेक्टरेट पासपोर्ट कैंसल करने की सिफारिश कर सकता है।

कितना वसूल पाएगी सरकार?
एक स्टैंडर्ड एयरबस A319 की बेस प्राइस 600 करोड़ रुपए होती है। सर्विस टैक्स के तौर पर कंपनी का 812 करोड़ रुपए बकाया है। आरोप है कि कंपनी ने इसमें 32 करोड़ रुपए पैंसेंजर से वसूले थे, लेकिन उसे सर्विस डिपार्टमेंट में जमा नहीं कराया गया। इसके बाद ही पिछले साल डिपार्टमेंट ने माल्या को अरेस्ट करने की इजाजत मांगी थी। हालांकि, मुंबई मेट्रोपॉलिटन कोर्ट ने अरेस्ट करने की अपील को खारिज कर दिया था।

ब्रिटिश अखबार को दिया इंटरव्यू-
द संडे गार्डियन (एक ब्रिटिश अखबार) को दिए एक इंटरव्यू में माल्या ने कहा था कि अभी भारत लौटने का यह सही वक्त नहीं है क्योंकि देश में मुझे विलेन बनाया जा रहा है। मैं दिल्ली से अपने एक दोस्त के साथ एक प्राइवेट टूर पर निकला हूं। ये बिजनेस विजिट नहीं है। बीते एक साल से मेरे खिलाफ लुकआउट सर्कुलर है, लेकिन मैं देश छोड़कर नहीं भागा। अब मुझे छिपने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

मैं दिल से हिंदुस्तानी हूं, वापस आना चाहता हूं-
माल्या ने गार्डियन को बताया था कि बिजनेस एक रिस्क है, यह देखकर ही बैंकों ने लोन दिया था। मैं दिल से हिंदुस्तानी हूं। यकीनन मैं वापस आना चाहता हूं। लेकिन मैं नहीं जानता कि कब मुझे अपनी बात रखने का सही मौका मिलेगा। माल्या ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि एक दिन वापस आऊंगा। भारत ने मुझे सब कुछ दिया है। इसने ही मुझे विजय माल्या बनाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो