Patrika Hindi News

किसानों का 1 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी सरकार

Updated: IST goverment waive one lakh rs
राज्य सरकार ने किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की तैयारी दिखाई है। साथ ही सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी है।

मुंबई:राज्य सरकार ने किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की तैयारी दिखाई है। किसान नेताओं और किसान कर्ज माफी के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त मंत्री समूह की बैठक में सोमवार को सरकार ने यह प्रस्ताव किया।

प्रस्ताव पर सरकार करेगी विचार
सरकार ने अपने प्रस्ताव में कहा कि राज्य में 2013 से 2016 तक सूखे का प्रकोप रहा है। ऐसे में सूखे के कारण जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई है ऐसे किसानों पर 30 जून 2016 तक जितना कर्ज है, उसमें से अधिकतम 1 लाख रुपये तक का कर्ज
सरकार माफ करेगी और इस कर्ज का भुगतान सरकारी खजाने से किया जाएगा। इसके अलावा जो कर्ज बचेगा उसे माफ करने के लिए किसानों द्वारा अगर सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया, तो सरकार उस पर विचार करेगी।

अधिकांश किसानों का कर्ज होगा माफ
किसानों के एक लाख रुपए तक के कर्ज को माफ करने का प्रस्ताव रखा। इसके लिए 54 एकड़ जमीन तक की सीमा रखी गई है। इससे अधिकांश किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा। 10,000 रुपये के अग्रिम राशि के लिए जो शर्ते रखी गई हैं, वह कर्जमाफी के लिए भी लागू होंगी अथवा नहीं यह पता नहीं, लेकिन यह तय है कि कर्ज माफी के लिए कुछ शर्तें जरूर होंगी।
राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील ने ये बात कही।

अपमानजनक हैं शर्तें
किसान संचालन समिति के सदस्य - राजू शेट्‌टी ने कहा कि 10 हजार रुपए अग्रिम देने के लिए सरकार ने जो शर्तें रखी हैं, वह अपमानजनक हैं। सरकार इसमें संशोधन करें। साथ ही कर्जमाफी के लिए 1 लाख की सीमा हमें मंजूर नहीं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???