scriptकई राज्यों में बारिश का कहर, मणिपुर में भूस्खलन, 21 की मौत | Landslides in Manipur claims lives of 21 people | Patrika News

कई राज्यों में बारिश का कहर, मणिपुर में भूस्खलन, 21 की मौत

Published: Aug 02, 2015 07:59:00 am

भूस्खलन में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाले का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है

Landslide

Landslide

कोलकाता/इम्फाल। समुद्री तूफान कोमेन से समुद्र तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित आसपास के राज्यों झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से ही भारी बारिश हो रही है। मणिपुर में बारिश के कारण खेन्जोय में भूस्खलन होने से उसकी चपेट में आए 21 लोगों की मौत हो गई।

वहीं पश्चिम बंगाल में अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश बाढ़ के हालात हैं। बाढ़ को देखते ब्रिटेन दौरा अधूरा छोड़कर वापस आई मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। चक्रवात कोमने के चलते 1.8 लाख मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के शीर्ष अधिकारियों ने भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर आज एक आपात बैठक करके रविवार की छुट्टी रद्द कर दी। केएमसी के सूत्रों के अनुसार सभी कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग के अगले 48 घंटे में भारी बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर 24 घंटों के अंदर आपात सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी।

केएमसी के महापौर शोवन चटर्जी ने भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए पहले ही वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इंजीनियरों से बात कर ली है। उन्होंने अश्वस्त किया कि कोलकता शहर की सड़कों से शीघ्र ही पानी निकाल लिए जाएंगे। हावडा ब्रिज, नीमतला बर्निग घाट, मुक्तिरमन स्ट्रीट, विद्यासागर और साल्ट लेक इलाकों में अभी भी पानी भरा हुआ है।

बारिश की चेतावनी के बावजूद चारधाम यात्रा जारी
उत्तराखंड में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने की मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी किह्य जाने के बावजूद चारधाम की तीर्थयात्रा जारी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गढ़वाल क्षेत्र के उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पौड़ी और देहरादून जिले समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई। अगले 24 घंटे के दौरान मौसम यथावत रहने का अनुमान है, जबकि मंगलवार के बाद बारिश में और तेजी आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। राज्य के आपातकालीन अभियान केन्द्र के सूत्रों ने बताया कि केदारनाथ की यात्रा पैदल और हेलीकॉप्टर के जरिस् जारी है। दूसरी तरफ ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 109 पर बारिश के बाद मलबा जमा होेने से यातायात बंद रहा।


ओडिशा में बाढ़ से पांच मरे, लाखों लोग प्रभावित
बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ से अब तक पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 597 गांवों के करीब चार लाख 79 हजार लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य के मयूरभंज, क्योंझर, जाजपुर, भद्रक और बालासोर जिले में बाढ़ का सबसे अधिक प्रभाव पडा है। बाढ़ की चपेट में आकर अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच वर्ष के लापता बच्ची सीमा जेना का शव बरामद कर लिया गया है। विशेष राहत आयुक्त कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य की सभी नदियां खतरे के स्तर से नीचे हैं । हालांकि कोमेन चक्रवाती तूफान के असर से भारी बारिश हो रही है और बालासोर जिले के 20 बाढ में घिर गये हैं। प्रारंभिक आकलन के मुताबिक जाजपुर जिले में मकान गिरने की घटना में करीब 664 परिवार प्रभावित हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो