scriptअपने गुर्गो से संपर्क बनाने को लश्कर ने बनाई मोबाइल एप | Lashkar e Taiba develops mobile app for operatives | Patrika News

अपने गुर्गो से संपर्क बनाने को लश्कर ने बनाई मोबाइल एप

Published: Oct 13, 2015 10:37:00 am

नई दिल्ली। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा ने अपने गुर्गो से संपर्क में रहने के लिए मोबाइन एप्लीकेशन बनाई है। आतंकवाद रोधी अभियान से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इसके जरिए लश्कर जम्मू कश्मीर और अन्य इलाकों में मौजूद अपने सदस्यों के संपर्क में रहता है। इस एप के जरिए कॉल की जा […]

lashkar-e-taiba-4

lashkar-e-taiba-4

नई दिल्ली। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा ने अपने गुर्गो से संपर्क में रहने के लिए मोबाइन एप्लीकेशन बनाई है। आतंकवाद रोधी अभियान से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इसके जरिए लश्कर जम्मू कश्मीर और अन्य इलाकों में मौजूद अपने सदस्यों के संपर्क में रहता है। इस एप के जरिए कॉल की जा सकती है और जिन लोगों के पास यह एप है उन्हें मैसेज भी भेजा जा सकता है।

अधिकारियों के अनुसार लश्कर के आतंकी नावेद ने पूछताछ में बताया कि कश्मीर घाटी में उसके कमांडर अबू कासिम इस एप का इस्तेमाल करता है और इससे वह अपने आकाओं से बात करता और निर्देश लेता था। इस एप को लश्कर ने विशेष रूप से अपने सदस्यों के लिए बनाया है। आपकों बता दें कि नावेद वहीं आतंकी है जिसने उधमपुर में बीएसएफ के दस्ते पर हमला किया था और बाद में ग्रामीणों की मदद से पकड़ा गया था।



अधिकारियों का कहना है कि हमें आशंका है कि लश्कर की एप पाकिस्तान स्थित सर्वर से चलाई जा रही है। यह एप 3जी नेटवर्क पर चलती है। नावेद ने बताया कि उसके साथियों ने इंटरनेट के प्रीपेड पैक खरीदे थे जिससे कि नेट चलाया जा सके। राष्ट्रीय जांच एजेेंसी(एनआईए) के तकनीकी एक्सपर्ट इस मामले में और जांच कर रहे हैं और एप की जानकारियां बटोर रहे हैं। गौरतलब है कि लश्कर का तकनीक से प्रयोग पहली बार नहीं है।

26/11 मुंबई हमले के दौरान लश्कर कमांडर्स ने कराची में बैठकर वॉइस ऑवर इंटरनेट प्रोटोकॉल के जरिए कसाब और उसके साथियों का निर्देश दिए थे। पिछले दिनों खबरें आई थी कि लश्कर अपने आतंकियों के लिए विशेष वॉइस ऑवर इंटरनेट प्रोटोकॉल बना रहा है। नावेद के बाद राफियाबाद से पकड़े गए आतंकी सज्जाद अहमद ने बताया था कि वे लोग बिना सिम कार्ड का फोन काम में ले रहे थे और इसे रेडियो सेट से जोड़कर छोटे मैसेज भेज रहे थे।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भीयहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो