scriptPoK और आतंक पर पाक से बातचीत को तैयार भारत: जयशंकर  | Let’s talk terror, PoK, Jaishankar tells Pak | Patrika News

PoK और आतंक पर पाक से बातचीत को तैयार भारत: जयशंकर 

Published: Aug 27, 2016 08:00:00 am

पाकिस्तान के विदेश सचिव को 19 अगस्त को जम्मू कश्मीर पर बातचीत शुरू करने को लेकर भेजे गये पत्र के जवाब में विदेश सचिव एस जयशंकर ने 24 अगस्त को लिखे पत्र में भारत के इस सख्त रवैये को दोहराया।

Foreign Secretary S Jaishankar

Foreign Secretary S Jaishankar

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान से एक बार फिर कहा है कि वह उससे पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को जल्द से जल्द खाली किए जाने तथा सीमापार आतंकवाद को लेकर परिणाममूलक बातचीत करने के लिये तैयार है। पाकिस्तान के विदेश सचिव को 19 अगस्त को जम्मू कश्मीर पर बातचीत शुरू करने को लेकर भेजे गये पत्र के जवाब में विदेश सचिव एस जयशंकर ने 24 अगस्त को लिखे पत्र में भारत के इस सख्त रवैये को दोहराया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने शुक्रवार को नियमित ब्रीङ्क्षफग में इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि विदेश सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि भारत सरकार जम्मू कश्मीर पर परिणाममूलक बातचीत करना चाहता है और पाकिस्तान को पता है कि भारत के मुताबिक इस मुद्दे का अपेक्षित परिणाम पाकिस्तान द्वारा कश्मीर के उस हिस्से से अपना अवैध कब्•ाा हटाना है। डॉ. जयशंकर ने पाक यह भी याद दिलाया है कि बातचीत 1972 के शिमला समझौते, 1999 के लाहौर घोषणापत्र और 2004 के संयुक्त वक्तव्य के आधार पर होनी चाहिये।

स्वरूप ने बताया कि विदेश सचिव ने यह भी कहा है कि जहां तक आतंकवाद का संबंध है, तो भारत ही नहीं बल्कि क्षेत्र का बड़ा हिस्सा यह मानता है कि पाकिस्तान ही आतंक का मुख्य स्रोत है। इसका ताजा उदाहरण भारत में पकड़ा गया लश्करे तैयबा का आतंकवादी बहादुर अली है। इसीलिये भारत एवं पाकिस्तान के बीच एजेंडे में पाकिस्तान द्वारा सीमापार आतंकवाद और ङ्क्षहसा भड़काये जाने पर रोक लगाना शीर्ष पर होगा।

प्रवक्ता के अनुसार विदेश सचिव ने कहा कि वह इन मुद्दों पर परस्पर सम्मत समय पर बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद को न्यायोचित ठहराना और भारत के आंतरिक मामलों में दखलंदाजी परिणाम मूलक बातचीत का संजीदा आधार नहीं हो सकता है। जयशंकर ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान सरकार अपने रुख पर पुनर्विचार करेगी और अच्छे पड़ोसी के तौर पर शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिये गंभीरता का परिचय देगी।

इससे पूरे क्षेत्र में एक व्यापक संदेश जाएगा जो पाकिस्तान की नीतियों से त्रस्त है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद और आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने और आतंकवाद में अच्छे बुरे का भेद करने की नीति ने समूचे दक्षिण एशिया की शांति एवं स्थिरता को खतरे में डाल दिया है। यह बहुत जरूरी है कि पाकिस्तान वास्तविकता को स्वीकार करे और द्विपक्षीय संबंधों पर सीमापार आतंकवाद के असर से इन्कार ना करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो