scriptपाकिस्तान में ऐसी है राजपूत फैमिली की जिंदगी, शान में नहीं है कोई कमी | Life Of Rajpoot Family In Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में ऐसी है राजपूत फैमिली की जिंदगी, शान में नहीं है कोई कमी

Published: Sep 25, 2016 06:58:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

करनी सिंह सोढ़ा जहां भी जाते हैं उनके साथ बंदूकधारी बॉडीगार्ड भी उनकी सुरक्षा में मौजूद रहते हैं, इससे उनके राज परिवार के होने की झलक भी मिलती है और वो शान भी दिखता है

Life Of Rajpoot Family In Pakistan

Life Of Rajpoot Family In Pakistan

नई दिल्ली। देश के बंटवारे के बाद कई रियासतें पाकिस्तान के हिस्से चली गई। जब रियासतें पाकिस्तान में गई तो राजाओं का जाना लाजिमी था। इन्हीं रियासतों में से एक है उमरकोट रियासत। यह रियासत अब पाकिस्तान में है। रियासत के राजा है करनी सिंह सोढ़ा। सोढ़ा अक्सर राजनीतिक कार्यक्रमों में नजर आते रहते हैं। सोशल मीडिया पर भी उनका अच्छा खासा जलवा है। फोटो डालने से लेकर अपनी बाते वो इस माध्यम से अपने लोगों तक पहुंचाते रहते हैं।

करनी सिंह सोढ़ा जहां भी जाते हैं उनके साथ बंदूकधारी बॉडीगार्ड भी उनकी सुरक्षा में मौजूद रहते हैं। इससे उनके राज परिवार के होने की झलक भी मिलती है और वो शान भी दिखता है।

हमीर सिंह के बेटे करणी सिंह अमरकोट रियासत के प्रिंस हैं। करणी सिंह अक्सर अपने पिता का प्रचार करते दिखते हैं। करणी सिंह को शिकार का भी शौक है। उनके साथ मौजूद बॉडीगार्ड हमेशा एके 47 राइफल और शॉटगन साथ रखते हैं। प्रिंस जीप और लग्जरी गाड़ियों में भी घूमते दिखते हैं। पाकिस्तान के मुसलमान मानते हैं कि हमीर सिंह का परिवार राजा पुरु (पारस) के वंशज हैं। इसलिए वे आज भी उनकी सुरक्षा के लिए हमेशा खड़े रहते हैं।

हमीर सिंह का परिवार पाक राजनीति में अहम जगह रखता है। हमीर सिंह के पिता राणा चंद्र सिंह अमरकोट के शासक परिवार से थे। चंद्र सिंह सात बार सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे। वे पूर्व पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो के करीबी मित्र थे। पीपीपी से अलग होने के बाद राणा चंद्र सिंह ने पाकिस्तान हिंदू पार्टी का गठन किया था, जिसका झंडा केसरिया रंग का था। उसमें ओम और त्रिशूल अंकित थे। उनका 2009 में निधन हो गया।

पिछले साल 20 फरवरी 2015 को हमीर सिंह के बेटे की शादी राजस्थान की पद्मनी से हुई थी। बरात पाकिस्तान की अमरकोट रियासत से भारत आई थी। इसमें दूल्हा बने राणा हमीर सिंह के बेटे करणी सिंह, दुल्हन थीं कानोता (जयपुर) के ठाकुर मानसिंह की बेटी पद्मिनी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो