script2000 के नए नोट से जल सकता है बल्ब, ये है वायरल वीडियो का सच | Lighting LED bulb from Rs. 2000 new currency note | Patrika News

2000 के नए नोट से जल सकता है बल्ब, ये है वायरल वीडियो का सच

Published: Dec 09, 2016 09:10:00 am

इसके बारे में यह भी दावा किया गया है दो हजार के नोट के सिक्युरिटी थ्रेड (नोट में लगी ग्रीन पट्टी पर) में एनर्जी स्टोर की जा सकती है

2000 note

2000 note

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा उतारे गए 2000 के नए नोट के साथ लोग कई एक्सपीरिमेंट कर रहे है। इन दिनों सोशल मीडिया में 2000 के नए नोट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियों में यह नोट के द्वारा बल्ब को जलाकर दिखाया गया है। साथ ही इसके बारे में यह भी दावा किया गया है दो हजार के नोट के सिक्युरिटी थ्रेड (नोट में लगी ग्रीन पट्टी पर) में एनर्जी स्टोर की जा सकती है। 

नोट का चार्ज करने के लिए 30 सेकेंड तक धूप में रखते है
वीडियो में यह दिखाया गया है कि एक दो हजार के नए नोट को चार्ज करने के लिए धूप में रखा जाता है। धूप में इसे 30 सेकेंड तक रखने के बाद इसे कमरे में ले जाया जाता है। कमरे में एक बल्ब रखा हुआ होता है, जैसे ही बल्ब के तार को नोट से कनेक्ट किया जाता है तो बल्ब में लाइट जलने लगती है। बल्ब में काफी देर तक लाइट जली हुई दिख रही है। 

आईआईटी प्रोफेसर प्रभाकर सिंह ने बताई वीडियो की सच्चाई
इस वीडियों में कितनी सच्चाई है इसका पता लगाने के लिए एक मीडिया चैनल ने आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर प्रभाकर सिंह से बातचीत की। बातचीत के दौरान प्रोफेसर ने बताया कि 2000 के नोट में लगा ताार किसी नोबल मेटल का होता है। इस तार की वजह से नोट लंबे समय तक कागज या धूप के कॉन्टेक्ट में आने की वजह से खराब नहीं होता है। लेकिन इस नोट से किसी भी सूरत में लाइट का बल्ब नहीं जलाया जा सकता। इस आधार में हम यह कह सकते है सोशल मीडिया पर वायरल हो 2000 के नए नोट की वीडियो फेक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो