scriptपर्ची पढ़कर दवा देगी मशीन, ATM की तर्ज पर करेगी काम | like ATM, medicine vendor machine will give medicine reading prescription slip | Patrika News

पर्ची पढ़कर दवा देगी मशीन, ATM की तर्ज पर करेगी काम

Published: Jun 30, 2015 08:53:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

एटीएम की तर्ज पर काम करने वाली आधुनिक तकनीक की ये मशीनें
डॉक्टर की पर्ची पढ़ सकेंगी और इनसे रूपए के बदले दवाएं मिला करेंगी

Medicine on atm

Medicine on atm

भोपाल। मध्य प्रदेश में दवाओं के मुफ्त वितरण की योजना को अगले चरण में पहुंचाते हुए राज्य सरकार ने ऎसी स्वचालित मशीनें लगाने का फैसला किया है, जिनसे दवाएं खरीदी जा सकेंगी। एटीएम की तर्ज पर काम करने वाली आधुनिक तकनीक की ये मशीनें डॉक्टर की पर्ची पढ़ सकेंगी और इनसे रूपए के बदले दवाएं मिला करेंगी। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉक्टर के. के. थास्सु ने बताया कि बेतूल जिले के पांच ग्रामीण स्वास्थ्य केद्रों पर इस प्रोजेक्ट का परीक्षण किया जाएगा। यह परियोजना जुलाई में शुरू होगी।

ब्लड प्रेशर भी मापेगी
ऑटोमोटेड मेडिसिन डिसपेंसर की देखरेख के लिए एक हेल्थ वर्कर तैनात किया जाएगा। जब कोई मरीज इस सुविधा वाले स्वास्थ्य केंद्र पर आएगा तो डिसपेंसर के साथ लगी मशीन से उसका ब्लड प्रेशर मापा जाएगा।

ऎसे करेगी काम
स्वास्थ्य कार्यकर्ता उसके बाद मरीज का संपर्क टेलीमेडिसिन डॉक्टर से कराएगा। टेलीमेडिसिन डॉक्टर मरीज का केस दर्ज करने के बाद मेडिसिन डिसपेंसर को अलर्ट कर देगा। इसके बाद दवा की धनराशि जमा करते ही पर्चे के मुताबिक दवा निकल आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो