scriptअंग्रेजों के एजेंट थे लोकमान्य तिलक: मार्कडेय काटजू | Lokmanya Tilak was a British agent: Markandey Katju | Patrika News
विविध भारत

अंग्रेजों के एजेंट थे लोकमान्य तिलक: मार्कडेय काटजू

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कडेय काटजू ने स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को ब्रिटिश एजेंट कह डाला

Aug 01, 2015 / 03:34 pm

शक्ति सिंह

markandey katju

markandey katju

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कडेय काटजू ने एक बार फिर विवादित बयान देते हुए स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को ब्रिटिश एजेंट कह डाला। काटजू ने तिलक की पुण्यतिथि पर अपने ब्लॉग में लिखा कि, मेरा मानना है कि बाल गंगाधर तिलक दकियानूसी, हिंदू अतिवादियों के प्रचारक और एक ब्रिटिश एजेंट थे। उनका विचारधारा और कार्य इसकी पुष्टि करते हैं।



काटजू ने इससे पहले ब्लॉग में लिखा कि, तिलक को महान सेनानी माना जाता है लेकिन मेरी राय अलग है। मुझे पता है कि इसके लिए लोेग मुझे गालियां देंगे, लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता। अपने बयान के पक्ष में तर्क देते हुए काटजू ने लिखा, 1894 में तिलक ने गणेश पूजा को बढ़ावा दिया और सार्वजनिक समारोह कराए। इ नमें हिंदुओं से गायों की रक्षा करने और मुहर्रम में भाग न लेने की अपील की गई थी।1891 में उन्होंने हिंदुत्व विरोधी बताते हुए शादी की उम्र को 10 से 12 साल करने का विरोध किया था।



काटजू यहीं नहीं रूके और आगे लिखा कि, तिलक ने आर्यो का मूल निवास आर्कटिक बताया था। साथ ही 1896 में बॉम्बे में प्लेग फैलने पर उन्होंने अंग्रेज सरकार द्वारा घरों को खाली कराने का विरोध किया था और इसके पक्ष में तर्क दिया कि इससे हिंदू महिलाएं पर्दे से बाहर आएंगी जो उचित नहीं है। काटजू ने तिलक और महात्म गांधी पर अंग्रेजों के हितों का पूरा करने का आरोप भी लगाया।

Home / Miscellenous India / अंग्रेजों के एजेंट थे लोकमान्य तिलक: मार्कडेय काटजू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो