script

एनएसए वार्ता रद्द नहीं होती तो भारत में होती गीता

Published: Sep 01, 2015 11:54:00 pm

अगर भारत-पाक एनएसए स्तरीय वार्ता रद्द नहीं हुई होती तो पाकिस्तान में फंसी भारतीय मूकबधिर लड़की गीता भारत में होती

geeta

geeta

नई दिल्ली। अगर भारत-पाक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तरीय वार्ता रद्द नहीं हुई होती तो एक दशक से अधिक समय से पाकिस्तान में फंसी भारतीय मूकबधिर लड़की गीता भारत में होती। पाकिस्तान ने 24 अगस्त को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बातचीत के लिए यहां की प्रस्तावित यात्रा पर अपने एनएसए सरताज अजीज के साथ एक विशेष विमान से गीता को भेजने का भारत को प्रस्ताव दिया था।

अगर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) लेवल वार्ता रद्द नहीं हुई होती तो कई सालों से पाकिस्तान में फंसी भारतीय मूक बधिर लड़की गीता भारत में होती।

पाकिस्तान के आधिकारिक सूत्रों ने कहा, “हमने सद्भावना के रूप में अजीज के साथ गीता को भेजने का प्रस्ताव दिया था लेकिन भारत की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। हालांकि पूछे जाने पर भारतीय पक्ष ने गीता पर पाकिस्तान के प्रस्ताव की पुष्टि नहीं की।

अजीज को डोभाल के साथ पहली एनएसए स्तरीय वार्ता के लिए 24 अगस्त को भारत आना था लेकिन पाकिस्तान ने इस्लामाबाद से अजीज की प्रस्तावित रवानगी से कुछ घंटे पहले वार्ता रद्द कर दी थी क्योंकि इससे पहले भारत ने स्पष्ट किया था कि कश्मीर पर चर्चा और अलगाववादियों के साथ उनकी बैठक उसे स्वीकार्य नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो