Patrika Hindi News

महात्मा गांधी की चरखे वाली तस्वीर 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में शामिल

Updated: IST Gandhi pic in time magazine
टाइम पत्रिका ने शामिल की तस्वीर।

न्यूयॉर्क. टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों के अपने संकलन में चरखे के साथ महात्मा गांधी की वर्ष 1946 की एक तस्वीर को शामिल किया है। इतिहास को बदल देने वाली तस्वीरों में इसे शामिल किया गया है। महात्मा गांधी की यह ब्लैक एंड वाइट तस्वीर फोटोग्राफर मार्गरेट बौर्के-व्हाइट ने महाराष्ट्र के यरवडा जेल में खींची थी।

अखबार पढ़ते नजर अा रहे गांधी जी

तस्वीर में गांधी भूमि पर पतले गद्दे पर बैठकर खबर पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं जबकि उनके आगे उनका चरखा रखा है। तस्वीर भारत के नेताओं पर एक लेख के लिए ली गई थी लेकिन इसके प्रकाशित होने के दो वर्ष से पहले और गांधी की हत्या के बाद इसे श्रद्धांजलि के रूप में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। टाइम पत्रिका ने कहा कि बहुत जल्द ही यह अमर हो चुकी एक तस्वीर बन गई थी। दरअसल, टाइम के संकलन में 1820 के दशक से 2015 तक की अवधि में ली गई सबसे मशहूर और इतिहास को बदलने वाली 100 तस्वीरों को शामिल किया गया है।

सीरियाई बच्चे की तस्वीर भी चुनी गई

टाइम ने अपनी पत्रिका में सीरिया के गृहयुद्ध में अपनी जिंदगी गंवा देने वाले तीन साल के बच्चों की तस्वीर को भी जगह दी है। तस्वीर में बच्चा बोडर्म के समुद्री तट पर मृत पड़ा है। बता दें कि इस तस्वीर ने विश्व को स्तब्ध कर दिया था। इसके अलावा साल 2011 में पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक की तस्वीर भी शामिल हुई है। इसमें अमरीकी राष्ट्रपति बराका ओबामा व्हाइट हाउस के एक कमरे में बैठ ओसामा को मारने की गई कार्रवाई को लाइव देख रहे हैं।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???