Patrika Hindi News

मंगलमिशन को 1 हजार दिन पूरे, अभी भी ठीक काम कर रहा मंगलयान

Updated: IST Mangalyan
हमारे मंगल मिशन को सोमवार को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित हुए एक हजार दिन पूरे हो गए हैं। यह अब तक लगातार हमारे लिए काम कर रहा है और नित नई सूचनाएं उपलब्ध करा रहा है।

बेंगलूरु। हमारे मंगल मिशन को सोमवार को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित हुए एक हजार दिन पूरे हो गए हैं। जबकि इसे केवल छह माह यानी 180 दिन के लिए भेजा गया था। यह अब तक लगातार हमारे लिए काम कर रहा है और नित नई सूचनाएं उपलब्ध करा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार अभी सैटेलाइट अच्छी स्थिति में हैं और यह आगे भी काम करेंगे। अभी भी रोज कई वैज्ञानिक डाटा और विश्लेषण प्राप्त किए जा रहे हैं।

715 तस्वीरें भेजीं
इसने वैज्ञानिकों को अनुसंधान के लिए बेशुमार जानकारियां उपलब्ध कराई हैं। इसरो ने कहा कि मंगलयान अब तक मंगल ग्रह की कक्षा में 388 परिक्रमाएं पूरी कर चुका है और बड़े पैमाने पर आंकड़ों के साथ-साथ 715 तस्वीरें भेज चुका है। इस यान के सभी पांचों पे-लोड सक्रिय हैं और यान ठीक हालत में है। इसी साल 17 जनवरी को मंगलयान पर ग्रहण जैसी स्थिति बनी थी और तब मैनुवर के जरिए उसे सुरक्षित कर लिया गया था।

धातुओं की पहचान
मंगलयान ने मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण अनुसंधानों को अंजाम दिया है। मंगल की धरती पर मौजूद सल्फेट और लोहा जैसे धातुओं की पहचान की गई। मंगल ग्रह की अनदेखी तस्वीरों के अलावा धूमकेतु साइडिंग स्प्रिंग के मंगल के करीब से गुजरने की तस्वीरें भेजी। इस दौरान मंगलयान पर ग्रहण कई बाधाएं आई मगर सुरक्षित रहा।

1381 ने डाउनलोड किया 370 जीबी डाटा
मंगलयान के आंकड़े वैज्ञानिक समुदाय के लिए भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि उसका लाभ युवा अनुसंधानकों को मिले। अभी तक 1381 पंजीकृत उपयोगकर्ताओं ने 370 जीबी डाटा डाउनलोड किया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???