scriptपीएम मोदी के मन की बात अब बांग्लादेश में भी सुनी जाएगी | Mann Ki Baat to be aired in Bangladesh | Patrika News

पीएम मोदी के मन की बात अब बांग्लादेश में भी सुनी जाएगी

Published: Jul 01, 2016 11:53:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

बांग्लादेश में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी इंडो-बांग्लादेश के बीच दोस्ताना संबंधों पर बातचीत करेंगे

satna news

satna news

कोलकाता। अब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम बांग्लादेश में भी सुना जाएगा। पड़ोसी देश बांग्लादेश से संबंध मधुर करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण कदम होगा। बांग्लादेशी रेडियो चैनल के जरिए वहीं की भाषा में पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा।

इसके लिए ऑल इंडिया रेडियो ने बांग्ला चैनल आकाशवाणी मैत्री से भी बात की है। आकाशवाणी मैत्री पर पीएम मोदी की मन की बात को बांग्लादेशी लोग अपनी स्थानीय भाषा में सुन सकेंगे। यहीं नहीं बांग्लादेश के लोग पीएम मोदी से अपने सवाल भी पूछ सकेंगे। साथ ही अपना बांग्लादेश के लोग अपने संदेश भी भारत के प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकेंगे। ये सभी कुछ रेडियो पर प्रसारित किया जाएगा।

हर महीने प्रसारित होगा पीएम मोदी के मन की बात
ये कार्यक्रम एक महीने में एक बार बांग्लादेशी रेडियो पर प्रसारित किया जाएगा। बांग्लादेश में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी इंडो-बांग्लादेश के बीच दोस्ताना संबंधों पर बातचीत करेंगे। सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ये डिप्लोमेसी अपने पड़ोसी देश के साथ संबंधों को मधुर बनाने के लिए ही की जा रही है।

दूसरे देशों तक सीधे अपनी बात पहुंचाने की ये एक अच्छी कोशिश है। इस तरह का कोई प्रयास पहले नहीं हुआ। आकाशवाणी मैत्री भारत के पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को प्रसारित करने के लिए वहां के स्थानीय एफएम चैनलों से भी बात करेगा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी बताएंगे कि भारत ने कब-कब बांग्लादेश का साथ दिया है।

चैनल पर बांग्ला टैलेंट को भी मिलेगा अवसर
प्रसार भारती के सीईओ जवाहर सिकर ने कहा कि आकाशवाणी पहली बार बांग्लादेश के साथ बांग्ला टैलेंट को भी आगे लाने का मौका दे रही है। मैत्री दोनों देशों का सम्मिलित प्रयास है। इस कार्यक्रम में 1971 में मुक्ति युद्ध में भारत का क्या रोल था, ये भी बताया जाएगा।

जुलाई में लॉन्च होगा आकाशवाणी मैत्री
साथ ही दोनों देशों के बीच कृषि और आर्थिक संबंधों को लेकर भी बात की जाएगी। ये चैनल बांग्लादेश में सभी लोगों तक पहुंचे इसके लिए 1000 मेगावॉट का डिजिटल ट्रांसमिट भी तैयार किया जाएगा। आकाशवाणी मैत्री रेडियो चैनल जुलाई में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ओर से लॉन्च किया जाएगा। इस मौके पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो