Patrika Hindi News

नोट बंदी से जमा रकम का होम लोन पर मिलेगा फायदा, जानिए कैसे

Updated: IST PM Modi
नोट बंदी के बाद बैंकों में जमा होने वाली रकम को सस्ते होम लोन के तौर पर बांटेंगी मोदी सरकार...

नई दिल्ली। नोट बंदी के बाद आम जनता को हो रही परेशानी पर मरहम लगाने के लिए मोदी सरकार कर रही है एक विशेष तैयारी। बता दें कि नोट बंदी के बाद रियल स्टेट विशेषज्ञ प्रॉपर्टी सेक्टर में गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं। लेकिन मोदी सरकार ने इसे रफ्तार देने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक, नोट बंदी से जुटाई गई रकम को नरेन्द्र मोदी सरकार सस्ते होम लोन के तौर पर बांटने पर विचार कर रही है। इस स्कीम को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच बातचीत चल रही है। रिपोर्ट के अनुसार यह स्कीम 2017 के आम बजट से ठीक पहले घोषित की जा सकती है। माना जा रहा है कि इस साल आम बजट फरवरी के पहले सप्ताह में ही पेश किया जा सकता है।

प्रॉपर्टी सेक्टर में आएगा बूम
इस स्कीम का पूरा खाका नोटबंदी के बाद जमा होने वाली राशि के आकलन के बाद तैयार किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार की नजर इस बात पर है कि नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा होने वाली रकम को सस्ते होम लोन के तौर पर बांटा जाए। सरकार ने इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपए से कम कीमत के घर खरीदने वालों के लिए 6 से 7 फीसदी पर लोन की स्कीम लाई जा सकती है। हालांकि, इस स्कीम में वैसे ही लोगों को लोन मिलेगा, जो पहली दफा घर खरीद रहे होंगे।

बीपीएल परिवार को घर खरीदने के लिए वित्तीय मदद मुहैया कराई जाएगी। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2 से 5 लाख रुपए तक हो सकती है। सरकार का यह कदम सभी को घर मुहैया कराने के अपने वादो को पूरा करने के साथ सुस्त पड़े रियल्टी सेक्टर में तेजी लाने के लिए होगा।

लोन की दरों में की जा सकती है कटौती
बीते कुछ वक्त से रियल स्टेट मार्केट सुस्त पड़ा है। 8 नवंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी की ओर से 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद किए जाने का ऐलान के बाद हालात और खस्ता होने की आशंका है। हालांकि यह बात भी कही जा रही है कि नोटबंदी के बाद बैंकों में बड़े पैमाने पर कैश पहुंचने के बाद बैंकों की ओर से लोन की दरों में कटौती की जा सकती है।

बजट होगा अहम
यूकेएफ फाउंडेशन के मेंबर आशीष पांडे ने बताया कि आने वाला बजट मोदी सरकार के लिए काफी अहम होगा। इस बजट में कई लोक-लुभावन घोषणाओं के साथ आम जनता को कई तरह की रियायतें दी जा सकती हैं। इसमें सस्ते होम लोन के साथ इनकम टैक्स में रियायत की पूरी उम्मीद है। इससे इस इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???