scriptएक कार्ड से मेट्रो, बस, टैक्सी में यात्रा, करवा सकेंगे प्रीपेड रिचार्ज | Modi govt will realesed prepaid cards to travel in metro, bus, taxi | Patrika News

एक कार्ड से मेट्रो, बस, टैक्सी में यात्रा, करवा सकेंगे प्रीपेड रिचार्ज

Published: Feb 21, 2016 09:04:00 am

अब आपको टैक्सी, बस, ट्रेन, मैट्रो तथा पार्किंग में भुगतान के लिए अलग-अलग टिकड या कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं होगी

Mumbai metro

Mumbai metro

नई दिल्ली। अब आपको टैक्सी, बस, ट्रेन, मैट्रो और पार्किंग में भुगतान के लिए अलग-अलग टिकड या कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं होगी। अब एक ही कार्ड के जरिए देशभर में इन सुविधाओं के लिए भुगतान करना संभव होगा।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय जल्द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) लाने जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) और सी-डैक ने मिलकर इसके फीचर डिजाइन किए हैं। कार्ड के प्रारूप को लेकर सरकार, देशभर की मेट्रो कंपनियों, बैंकों, वित्तीय तकनीक संस्थानों में सहमति बन गई है। अब इस कार्ड के फीचर्स के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति ली जाएगी। इसे इसी वर्ष जारी कर दिया जाएगा।

अधिकतम दो हजार का होगा रिचार्ज
यह एक प्री-पेड कार्ड होगा, जिसमें अधिकतम 2 हजार रुपए तक का रिचार्ज किया जा सकेगा। एनपीसीआई ने पहले इसे बैंक खातों से जोडऩे का प्रस्ताव दिया था, लेकिन बैंकों की आपत्ति के बाद इसे प्री-पेड करने पर सहमति बन गई। रिचार्ज होने से इस पर रिजर्व बैंक के नियमानुसार केवाईसी मानकों के पालन से छूट रहेगी।

ये होगी कार्ड की खूबी
– विभिन्न बैंक जारी कर सकेंगे कार्ड
– नकद और ऑनलाइन बैंकिंग से कर सकेंगे रिचार्ज
– रेल, मेट्रो, बस, टैक्सी, पार्किंग का भुगतान संभव
– अधिकतम 2 हजार रूपए का हो सकेगा रिचार्ज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो