scriptमुलायम के तेवर सख्त, बोले- MLC चुनाव हारे तो निकाल दूंगा पार्टी से | mulayam singh yadav gives lessons to party leaders and workers | Patrika News
विविध भारत

मुलायम के तेवर सख्त, बोले- MLC चुनाव हारे तो निकाल दूंगा पार्टी से

उन्होंने कहा कि अब एमएलसी चुनाव भी कठिन हो गया है। अगर सब यहीं आ जाएंगे तो चुनाव कैसे जीतेंगे?

mulayam singh yadav-2

mulayam singh yadav-2

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (एसपी) के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव अपनी ही पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं पर भड़क गए। मुलायम ने कहा है कि अगर एमएलसी चुनाव में पार्टी कोई भी सीट हारी तो वहां के जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख को पार्टी से बाहर कर दिया जाएगा। एसपी मुख्यालय में सोमवार को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सारे नेता तो लखनऊ के चक्कर लगा रहे हैं, सब यहीं आकर बैठ जाते हैं, आखिर जिले में चुनाव कौन लड़ा रहा है?

उन्होंने कहा कि अब एमएलसी चुनाव भी कठिन हो गया है। अगर सब यहीं आ जाएंगे तो चुनाव कैसे जीतेंगे? मुलायम ने कहा कि पंचायत के चुनाव में पार्टी के काफी लोग जीते हैं। जिला पंचायत में भी काफी अध्यक्ष बन गए, लेकिन अगर एमएलसी चुनाव में ठीक से मदद नहीं की तो पार्टी से बाहर कर देंगे। छह महीने में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ले आएंगे और हम बीच में पड़ेंगे तो अविश्वास प्रस्ताव पास भी हो जाएगा।

मंत्री और एमएलसी पैसे कमाने में व्यस्त
मुलायम सिंह ने अपने मंत्रियों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अगर मंत्रियों और विधायकों को सिर्फ पैसा ही कमाना हो तो पद छोड़ देना चाहिए। ज्यादातर मंत्री और एमएलसी पैसे कमाने में व्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव हम इसलिए हारे क्योंकि हमारे मंत्रियों और विधायकों का व्यवहार ठीक नहीं था। जनता के बीच कोई जाता ही नहीं।मुलायम ने कहा कि जब हम सीएम थे तो जिले में कार्यकर्ता सीधे डीएम और एसपी से मिलकर अपना काम करा लेते थे। अब तो जिलों में थानेदार भी नहीं सुनता है।

पैसे के लेन-देन से जीता जा रहा है चुनाव
मुलायम सिंह ने कहा कि एमएलसी के चुनावों का तरीका बदल चुका है। अब प्रधान और बीडीसी तक पैसा खर्च करने लगे हैं। जिताने के लिए पैसा लेते हैं, वोट तक बिकते हैं, ऐसे में कैसे चुनाव जीता जाए? लेकिन एमएलसी का चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि नेता और कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में जाकर चुनाव में जुटें।

अखिलेश से कहा, लखनऊ छोड़कर अब गांव में जाओ
मुलायम ने बताया कि हमने अखिलेश से कहा है कि लखनऊ में छोटे-छोटे कार्यक्रम करते रहते हो, अब जरा गांवों और अल्पसंख्यकों के बीच निकलो। मैंने उन्हें जनता के बीच जाने को कहा है। इस तरह के छोटे-छोटे कार्यक्रमों से इमेज नहीं बनती। उन्होंने कहा कि अखिलेश कहते हैं कि आप घूमिए। पर हम अब 80 वाले मुलायम नहीं रहे, जो दिन रात घूमते रहते थे और ढाबों पर ही सो जाते थे।

मंत्रियों, विधायकों के गलत व्यवहार से हारे चुनाव
सपा मुखिया ने कहा कि न तो मैं प्रधानमंत्री पद का दावेदार था और न ही मैंने इच्छा जाहिर की थी, लेकिन यदि हमारे 35-40 सांसद जीत जाते तो भाजपा की सरकार न बन पाती। एंटी भाजपा सरकार बनती। हम मुख्यमंत्री थे तो 39 सांसद जीते थे। 36 आम चुनाव में और तीन उपचुनाव में, लेकिन 2014 में केवल परिवार के पांच लोग ही जीत पाए। यदि मंत्रियों, विधायकों का व्यवहार अच्छा होता तो चुनाव न हारते। समीक्षा में भी यही बात निकलकर आई थी।

Home / Miscellenous India / मुलायम के तेवर सख्त, बोले- MLC चुनाव हारे तो निकाल दूंगा पार्टी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो