Patrika Hindi News

> > > Mumbai local gets a new railway station named Ram Mandir

मुंबई में बनकर तैयार हुअा 'राम मंदिर'

Updated: IST Ram Mandir station in Mumbai
ओशिवाड़ा मेंवेस्टर्न रेलवे लोकल का नया स्टेशन तैयार हुअा। राम मंदिर नाम रखा गया। अगले सप्ताह शुरू होगा।

मुंबई. मुंबई में एक नए रेलवे स्टेशन का नाम राम मंदिर रखा गया है। अगले हफ्ते इसका उद्घाटन होगा। पहले उद्घाटन 27 नवंबर को होना था मगर अंतिम समय में तारीख में बदलाव किया गया।

यह स्टेशन मुंबई के ओशिवाड़ा में स्थित है। चार प्लेटफॉर्म वाले इस स्टेशन पर दो चौड़े फुटओवर ब्रिज बने हैं। स्टेशन पर एलिवेटेड टिकट बुकिंग ऑफिस भी है। जोगेश्वरी और गोरेगांव में रहने वाले लाखों यात्री लंबे समय से इस स्टेशन की मांग करते रहे हैं क्योंकि पिछले कुछ सालों में इस इलाके की आबादी कई गुना बढ़ गई है। बहरहाल, वेस्टर्न रेलवे लोकल का राम मंदिर स्टेशन अगले पखवाड़े से काम करने लगेगा। यात्रियों को इस स्टेशन के तैयार होने से काफी राहत मिलेगी। अब उन्हें जोगेश्वरी या गोरेगांव जाने के लिए ऑटो-टैक्सी में ज्यादा किराया नहीं देना पड़ेगा। न ही बस की लंबी कतार में खड़ा होना पड़ेगा।

200 साल पुराने मंंदिर के नाम पर नाम

दरअसल, इस इलाके में 200 साल पुराना राम मंदिर है। इसी के नाम पर स्टेशन का नाम राम मंदिर तय किया गया। स्थानीय निवासी इस इलाके को पहले से ही राम मंदिर इलाके के नाम से पुकारते रहे हैं। यहां की स्थानीय मुख्य सड़क का नाम भी राम मंदिर मार्ग है। राम मंदिर के ट्रस्टी शैला पठारे का कहा है कि यहां आने जाने वालों के लिए राम मंदिर एक महत्वपूर्ण लैंडमार्क है। इस इलाके को मंदिर के नाम से ही जाना जाता है। हम स्टेशन का नाम मंदिर पर रखे जाने से काफी खुश हैं।

पुराना फाटक हटेगा

स्टेशन बनने के बाद पूरब से पश्चिम जाने के लिए राम मंदिर फाटक को हटा दिया जाएगा। स्टेशन का काम समय से पूरा करने के लिए 50 से ज्यादा मजदूर काम में लगे हुए हैं। निर्माण का काम पिछले नौ साल से चल रहा था। लोकल मेट्रो में इससे पहले साल 2007 में सेंट्रल रेलवे के लोकल कोपर स्टेशन का उद्घाटन किया गया था। बता दें कि साल 2015 से ही लोकल के स्टेशनों के नाम पर राजनीतिक छाप दिखाई देनी लगी है। स्टेशन के नामकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाने से लेकर विपक्षी दलों की सहमति लेने तक ऐसा लग रहा था जैसे स्टेशन का नाम रखना स्टेशन बनने से कम महत्वपूर्ण नहीं है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???