scriptपीएम मोदी आज करेंगे राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का उद्घाटन  | Narendra Modi to inaugurate new high-tech story telling museum at Rashtrapati Bhavan | Patrika News

पीएम मोदी आज करेंगे राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का उद्घाटन 

Published: Jul 25, 2016 12:21:00 am

88 साल पुराने राष्ट्रपति भवन में संग्रहालय परिसर के दूसरे चरण का उद्घाटन 10 हजार वर्ग मीटर में फैली परियोजना के पूरा होने का प्रतीक है

museum at Rashtrapati Bhavan

museum at Rashtrapati Bhavan

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को राष्ट्रपति भवन संग्रहालय के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की सचिव अमिला पॉल ने संवाददाताओं को बताया कि इस अवसर पर मोदी एक पुस्तिका का भी विमोचन करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति और अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि संग्रहालय को जनता के लिए दो अक्टूबर से सप्ताह में छह दिन खोला जाएगा और संग्रहालय देखने वालों के लिए पचास रुपए का शुल्क रखा गया है। इसमें प्रवेश करने के लिए एक द्वार बनाया गया है जहां से लोग संग्रहालय में प्रवेश कर सकेंगे।

पाल ने कहा कि एक लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित यह भूमिगत संग्रहालय पूरी तरह कम्यूटरीकृत है और इसके निर्माण पर अस्सी करोड़ रुपए की लागत आई है। इस संग्रहालय में इसके निर्माण के समय से लेकर इसमें रह चुके लोगों के इतिहास का वर्णन होगा।

88 साल पुराने राष्ट्रपति भवन में संग्रहालय परिसर के दूसरे चरण का उद्घाटन 10 हजार वर्ग मीटर में फैली परियोजना के पूरा होने का प्रतीक है। इसमें स्टेबल्स म्यूजियम है, जिसका उद्घाटन पिछले साल हुआ था, गैराज संग्रहालय का उद्घाटन इस साल होगा, और क्लॉक टावर होगा। इसमें विजिटर्स रिसेप्शन सेंटर, कैफेटेरिया और स्मरणिका की दुकान होगी।राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणु राजमणि ने कहा कि मोदी 25 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय राष्ट्रपति भवन की नियोजन और निर्माण, 1947 तक भवन में रहे ब्रिटिश वायसराय, देश में स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति उनकी प्रतिक्रिया, शक्ति के हस्तांतरण, गणराज्य का निर्माण, 1950 से लेकर अब तक 13 राष्ट्रपतियों के जीवन और कार्य, राष्ट्रपति भवन में जीवन, परिसर की खूबसूरती और वातावरण, यहां काम कर रहे लोग और महत्वपूर्ण अतिथि आदि के बारे में कहानियां होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो