scriptकिताब में दावा : नवाज शरीफ के इशारे पर हुआ था मुंबई ब्लास्ट | 'Nawaz Sharif gave approval for '93 Mumbai blasts' | Patrika News
विविध भारत

किताब में दावा : नवाज शरीफ के इशारे पर हुआ था मुंबई ब्लास्ट

पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इशारे पर ही 1993 में मुंबई में सीरियल बम ब्लास्ट किए गए थे

Jun 26, 2015 / 09:23 pm

भूप सिंह

1993 Mumbai blasts

1993 Mumbai blasts

नई दिल्ली। पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इशारे पर ही 1993 में मुंबई में सीरियल बम ब्लास्ट किए गए थे। भारत के पूर्व राजनयिक राजीव डोगरा ने यह दावा किया है। उन्होंने तो यहां तक कहा है कि धमाके करने की इजाजत खुद शरीफ ने दी थी। डोगरा 1992 से 1994 तक पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक रहे थे। उन्होंने अपनी किताब “व्हेयर बॉर्डर ब्लीड : एन इंनसाइड अकाउंट ऑफ इंडो-पाक रिलेशंस” में कई चौकाने वाले खुलासे किए हैं। इस किताब में 70 साल के दौरान भारत-पाक के बीच घटी ऎतिहासिक, सैन्य और कूटनीतिक घटनाओं के बारे में बात की गई है। साथ ही बंटवारे की वजह पर भी रोशनी डाली गई है। इस किताब में लॉर्ड माउंटबेटन, मोहम्मद अली जिन्ना, अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर मनमोहन सिंह समेत अहम व्यक्तियों पर भी चर्चा की गई है।

रिटायर्ड जज ने किया था इशारा
किताब के अनुसार, 1994 में कराची में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व जज ने डोगरा को ब्लास्ट के बारे में अहम जानकारी दी थी। डोगरा ने किताब में लिखा है कि पाकिस्तान के नामचीन रिटायर्ड जज ने उनका हाथ दबाते हुए दबी जुबान में कहा था कि नवाज शरीफ को मुंबई ब्लास्ट के बारे में पहले से जानकारी थी और उनकी ही इजाजत से ब्लास्ट किए गए थे।

कारगिल कब्जे की थी जानकारी
इसकी के साथ एक और चौंकाने वाला दावा किया गया कि नवाज शरीफ कारगिल के बारे में भी जानते थे। उन्होंने लिखा कि 1999 में दिल्ली-लाहौर बस सेवा शुरू करने वाले भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्वागत करते समय पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ जानते थे कि उनकी सेना कारगिल पर कब्जा कर रही है।

बेनजीर ने रोका था कारगिल जैसा हमला
किताब में यह भी दावा किया गया है कि 1999 की गर्मियों से काफी पहले ही पाक सेना ने कारगिल जैसे ऑपरेशन की तैयारी कर ली थी। मगर तत्कालीन प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने इसका विरोध किया था। 1974 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी डोगरा ने किताब में बेनजीर को “स्वभाव से उदारवादी” बताया है। उन्होंने कहा कि एक मौके पर वह अपनी ही सेना के खिलाफ खड़ी हो गई थीं और जनरल परवेज मुशर्रफ के ऑपरेशन वाली योजना को खारिज कर दिया था।

फंडिंग : पाक ने मांगी ब्रिटेन से मदद
पाकिस्तान ने भारत द्वारा एमक्यूएम पार्टी को फंडिंग करने संबंधी रिपोर्टो पर ब्रिटेन से मदद मांगी है। बीबीसी की रिपोर्ट में आरोप लगाए गए हैं कि भारत सरकार और पाकिस्तान की पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के बीच संबंध हैं। इसी सिलसिले में पाक सरकार ने ब्रिटिश सरकार को आधिकारिक पत्र जल्द ही भेजा जाएगा। पत्र में पाकिस्तान ने ब्रिटिश सरकार से कराची शहर में अशांति फैलाने में एमक्यूएम नेताओं के हाथ होने के पुख्ता सुबूत मांगे हैं।

Home / Miscellenous India / किताब में दावा : नवाज शरीफ के इशारे पर हुआ था मुंबई ब्लास्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो