scriptकरीब 12 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोट जमा हुए : आरबीआई | Nearly old notes worth 12 lakhs crores deposited : RBI | Patrika News

करीब 12 लाख करोड़ रुपए मूल्य के पुराने नोट जमा हुए : आरबीआई

Published: Dec 07, 2016 05:25:00 pm

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने बताया, अब तक पुराने नोटों के 11.85 लाख रुपये जमा कराए गए हैं

Old Notes

Old Notes

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद से अब तक लोगों ने 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोटों के करीब 12 लाख करोड़ रुपए जमा कराए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने बताया, अब तक पुराने नोटों के 11.85 लाख रुपये जमा कराए गए हैं।

आर. गांधी ने रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद एक संवाददात सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख ब्याज दरों को यथावत रखा है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस. एस. मुंद्रा ने कहा कि नोटबंदी का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर पर असर ‘महज 15 आधार अंकों का होगा और यह अस्थाई होगा।’

शीर्ष बैंक ने हालांकि जीडीपी विकास दर का पूर्वानुमान 50 आधार अंकों तक घटा दिया है और इसे पूर्व में लगाए गए अनुमान 7.6 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया।

जामनगर में दस लाख रुपये के नोट बरामद, एक गिरफ्तार
अहमदाबाद। गुजरात के जामनगर शहर में एलसीबी पुलिस ने दस लाख रुपए से अधिक के नोट बरामद कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार देर रात अनुपम टॉकिज के निकट कार में जा रहे देवभूमि द्वारका निवासी दिलीपभाई रतनसिंह भाई दताणी (57) की तलाशी के दौरान दस लाख एक हजार रुपए जब्त किया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। बरामद किए गए नोटों में 2000 रुपए के 468 और 100 रुपए के 650 नोट शामिल हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है।

गया जंक्शन पर ट्रेन में मिला लावारिस बैग, 35 लाख बरामद
गया। बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के गया जंक्शन स्टेशन से रेल पुलिस ने मंगलवार रात 12366 अप पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस से 35 लाख रुपए के पुराने नोट बरामद किए हैं। रेल पुलिस सूत्रों ने बुधवार को बताया कि रांची से पटना जा रही जनशताब्दी एक्सप्रेस मंगलवार रात जब गया जंक्शन पहुंची, तो विशेष चेकिंग अभियान के दौरान बोगी संख्या डी-दस में दो लावारिस बैग मिले। पूछताछ के क्रम में किसी यात्री ने उक्त बैगों की जिम्मेदारी नहीं ली। सूत्रों ने बताया कि बरामद बैग की तलाशी के दौरान 35 लाख रुपए के पुराने नोट मिले हैं। बरामद सभी नोट 500 रुपए मूल्य के हैं। इसके अलावा शराब की 14 बोतलें भी बरामद की गई हैं। बरामद रुपयों की जानकारी आयकर विभाग को दे दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो