scriptनेपाल के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत | Nepal PM welcomed in President House of India | Patrika News
विविध भारत

नेपाल के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का यहां राष्ट्रपति भवन परिसर में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया

Feb 20, 2016 / 01:38 pm

Rakesh Mishra

Nepal PM welcomed in President House of India

Nepal PM welcomed in President House of India

नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का यहां राष्ट्रपति भवन परिसर में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया। भारत की छह दिन की पहली विदेश यात्रा पर कल आए ओली एवं उनकी पत्नी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वागत किया। उन्हें राष्ट्रपति भवन परिसर में सेना के तीनों अंगों की संयुक्त टुकड़ी ने सलामी गारद पेश की। बाद में मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों एवं सैन्य अधिकारियों से परिचय कराया। ओली ने भी उन्हें अपने साथ आए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मिलवाया। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल तथा तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे।

ओली इसके बाद राजघाट के लिये रवाना हो गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनसे औपचारिक भेंट करेंगी। दिन में वह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में शामिल होंगे। शाम को उनकी गृह मंत्री और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात होगी। उनकी ऊर्जा मंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। अपनी यात्रा के दौरान ओली रविवार को उत्तराखंड टिहरी जल विद्युत संयंत्र का दौरा करेंगे और मंगलवार 23 फरवरी को गुजरात के भुज जाएंगे जहां वह डेढ़ दशक पहले भूकंप से हुई तबाही के बाद पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लेंगे।

इसी दिन शाम को वह मुंबई पहुंचेंगे और राज्यपाल सी. विद्यासागर राव से मुलाकात करेंगे। ओली बुधवार 24 फरवरी को मुुंबई से ही स्वदेश लौट जाएंगे। नेपाली प्रधानमंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर कल शाम यहां पहुंचे। विदेश मंत्री स्वराज ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ओली का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके पर भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय भी मौजूद थे। ओली को उच्चस्तरीय सम्मान देते हुए राष्ट्रपति भवन के अतिथिगृह में ठहराया गया है। ओली के साथ एक 46 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया है, जिसमें उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री कमल थापा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हैं।

Home / Miscellenous India / नेपाल के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो