scriptNIA के निशाने पर 17 बैंक खाते, कहां से आए 38 करोड़ रुपए | NIA probes routing money through ordinary Kashmiris to fund militancy | Patrika News
विविध भारत

NIA के निशाने पर 17 बैंक खाते, कहां से आए 38 करोड़ रुपए

घाटी पर अशांति फैलाने के लिए इस्तेमाल हो रही हवाला राशि की एनआईए ने जांच शुरु की

Aug 25, 2016 / 03:19 pm

Rakesh Mishra

nia arrested isis

nia arrested isis

नई दिल्ली। घाटी पर अशांति फैलाने के लिए इस्तेमाल हो रही हवाला राशि की एनआईए ने जांच शुरु कर दी है। एनआईए के निशान पर अब वे 17 बैंक खाते आ चुके हैं, जिसमें 38 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। ये सभी खाते दक्षिणी कश्मीर में हैं।

हवाला राशि और तमाम बैंक खातों में बाहर से आने वाली राशि की चरणबद्ध तरीके से जांच की जाएगी। एनआईए को पैसों का लेन-देन पर संदेह है। ऐसे में शुरुआती चरण में दर्जन भर से ज्यादा लेन-देन की जांच की जा रही है। एनआईए अब इस बात की जांच कर रही है कि इन खातों में इतना रुपया किसने और क्यों जमा कराया है। साथ ही इन रूपयों को कब और किसने निकाला। एनआईए के मुताबिक बैंकों से कुछ पैसा तब निकाला गया तब कश्मीर में विरोध प्रदर्शन तेज हुआ। अब इस बात की जांच की जा रही है कि कहीं इस लेन-देन का संबंध अलगाववादियों और आतंकियों से तो नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक यह सभी पैसा कुपवाड़ा और पुलवामा के छोटे व्यापारियों के खातों में ट्रांसफर किया गया है। इसके अलावा एक अन्य मामले में तो एक प्लंबर के खाते में 18 लाख रुपए पाए गए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस पैसे का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद देने में किया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीरी लोगों के अकाउंट्स में इस माध्यम से जो पैसा भेजा जाता है, उसका एक हिस्सा कमीशन के तौर पर उनके बैंक खाते में ही छोड़ दिया जाता है। इसके लिए कश्मीरी युवाओं को खाड़ी देशों में काम दिलाने का भी लालच दिया जा रहा है।

इतना ही नहीं बैंक अकाउंट में पैसा आने के बाद उसे 24 घंटे के भीतर निकाल दिया जाता है। वहीं एक बार में एक लाख से ज्यादा पैसा नहीं भेजा जाता है। भारत में बैंक 10 लाख से ऊपर के संदिग्ध लेनदेन की शिकायत करते हैं। इसलिए रिजर्व बैंक की नजर में आने से बचने के लिए छोटी-छोटी रकम भेजी जाती है। ऐसे में ये आतंकी नेटवर्क जांच की परिधि से बचने के लिए कई बैंक खातों में पैसे भेजते हैं। एक खाते में कम से कम 3-4 महीने बाद ही दोबारा पैसा भेजा जाता है।

इसके अलावा एनआईए ने कुछ कश्मीरी कारोबारियों के बिलों की भी जांच की है। इसके साथ ही आयकर विभाग को कुछ कारोबारियों के बारे में जानकारी मांगी है। ताकि यह तय किया जा सके कि उनके द्वारा भेजे गए पैसों का इस्तेमाल क्या घाटी में आतंकवादी गतिविधियों की फंडिंग में किया गया। इस तरीके से घाटी में फंड आने की जानकारी सेना ने एनआईए को दी थी। इसके बाद एजेंसी ने जांच शुरू की।

Home / Miscellenous India / NIA के निशाने पर 17 बैंक खाते, कहां से आए 38 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो