scriptभारी घाटे के चलते रेलवे बंद करेगा ट्रेनों में चेन सिस्टम | No more chain pulling will be seen now to stop trains | Patrika News

भारी घाटे के चलते रेलवे बंद करेगा ट्रेनों में चेन सिस्टम

Published: Jun 09, 2015 10:33:00 am

अब
जल्द ही रेलवे कोचों के अंदर “टू स्टॉप ट्रेन पुल चेन” नोटिस आपको दिखना बंद होने
वाले है

chain pulling

chain pulling

नई दिल्ली। अब जल्द ही रेलवे कोचों के अंदर “टू स्टॉप ट्रेन पुल चेन” नोटिस आपको दिखना बंद होने वाले है। रेल मंत्रालय ने चेन सिस्टम को हटाने का फैसला कर लिया है। एक अधिकारी ने बताया कि, बिना किसी कारण के चेन को खींचने के चलते रेलवे को तकरीबन तीन हजार करोड़ का घाटा झेलना पड़ा है, क्योंकि अंधाधुंध चेनों को खींचने के चलते ट्रेन देरी से पहुंचती है।

बरेली में इज्जतनगर पर ट्रेनों से चेन हटाने का कार्य शुरू भी हो चुका है। अधिकारी ने बताया कि विकल्प के रूप में ट्रेन के ड्राइवर और असिसटेंट ड्राइवर का नंबर कोच में डिस्पले किया जा सकता है, ताकि यात्री आपात स्थिति में कॉल कर सके। इज्जतनगर डिविजन के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने कहा, “नए कोचों में अलार्म चेन नहीं लगाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने चेनों को ना लगाने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है।”

साथ ही उन्होंने बताया कि, रखरखाव कार्यशालाओं ने कोचों से अलार्म चेन्स को हटाने का कार्य शुरू कर दिया है। इज्जतनगर रेलवे वर्कशॉप में टेकनिशियनों ने अलार्म चेनों को हटाने का कार्य पहले ही शुरू कर दिया है। सिंह ने कहा कि, इसके बदले में ड्राइवर और असिसटेंट ड्राइवर का नंबर डिस्पले किया जा सकता है और हर ट्रेन में तीन कोचों के लिए एक कर्मच ारी वॉकी-टॉकी लेकर मौजूद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो