scriptमहिलाओं को युद्ध क्षेत्र में नहीं भेजा जाएगा : पर्रिकर | No plans to include women in combat roles : Manohar Parrikar | Patrika News
विविध भारत

महिलाओं को युद्ध क्षेत्र में नहीं भेजा जाएगा : पर्रिकर

पहले, सेना में 11 हजार अधिकारियो की कमी थी, जो कम होकर 7 हजार पर आ गई है

May 30, 2015 / 03:40 pm

जमील खान

Manohar Parrikar

Manohar Parrikar

नई दिल्ली। सेना के तीनों अंगों में कार्यरत महिलाकर्मियों को भविष्य में युद्ध क्षेत्रों में नहीं भेजा जाएगा। उनकी सुरक्षा का हवाला देते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सीधे तौर पर इस बात को खारिज कर दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि इसी बात के लिए महिलाओं को सेना में शामिल नहीं किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि सेना के दूसरे सामरिक क्षेत्रों में भेजा जाएगा।

रक्षा मंत्री से जब पूछा गया कि क्या महिलाओं को युद्ध क्षेत्रों में भेजा जाएगा, तो उनका जवाब था नहीं। उन्होंने कहा, सोचो अगर युद्ध के दौरान अगर किसी महिला कर्मी को बंदी बना लिया तो उसे कैसी कैसी यातनाएं झेलनी पड़ सकती हैं।

हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि युद्ध क्षेत्र के अलावा महिलाओं को सेना के तीनों अंगों के दूसरे क्षेत्रों में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने आए पर्रिकर ने कहा कि इन कदमों को चरणों में लागू किया जाएगा।

सेना में अधिकारियों की कमी को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इसे दूर करने की कोशिश की जा रही है। पहले, सेना में 11 हजार अधिकारियो की कमी थी, जो कम होकर 7 हजार पर आ गई है।

Home / Miscellenous India / महिलाओं को युद्ध क्षेत्र में नहीं भेजा जाएगा : पर्रिकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो