scriptमेरा एक भी भाषण ऐसा नहीं जिससे नफरत फैले : जाकिर नाइक | None of my speeches spread hatred : Zakir Naik | Patrika News

मेरा एक भी भाषण ऐसा नहीं जिससे नफरत फैले : जाकिर नाइक

Published: Jul 26, 2016 12:27:00 am

नाइक ने अपने साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते
हुए कहा कि वह इकलौते ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने बहुत कम समय में कई
मुस्लिम देशों की यात्राएं की हैं

 Zakir Naik

Zakir Naik

मुंबई। अपने भाषणों के कारण विवादों में आए इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक ने भारतीय मीडिया पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह उसके भाषणों को गलत तरीके से पेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने कभी ऐसे भाषण नहीं दिए हैं जिससे किसी भी प्रकार से समाज में नफरत फैले।

नाइक ने कहा कि मैंने सभी भाषण सांप्रदायिक सद्भाव को लेकर ही दिए हैं। चाहे वे मुस्लिम समाज के विभिन्न संप्रदाय हो या फिर मुस्लिम, हिंदू, सिख और ईसाई धर्म हो, मैंने सभी के बीव सद्भाव बनाने के भाषण ही दिए हैं।

जेद्दाह में इंडिया टुडे को दिए साक्षात्कार में नाइक ने कहा कि लेकिन इस मामले में मीडिया ने क्या किया? उन्होंने एक ‘भयानक’ काम किया है। मीडिया ने मेरे भाषणों को गलत तरीके से पेश किया। मीडिया में मेरे आधे भाषण ही दिखाए गए और मेरी वीडियो क्लिपिंग्स के साथ छेड़छाड़ की गई।

नाइक ने आगे कहा कि मेरा एक भी भाषण ऐसा नहीं है जिससे समाज में नफरत फैले। नाइक ने अपने साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह इकलौते ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने बहुत कम समय में कई मुस्लिम देशों की यात्राएं की हैं। उन्होंने कहा कि वह समान नागरिक संहिता के पक्ष में हैं बशर्ते वह निष्पक्ष हो।

उन्होंने कहा, एक ऑब्जेक्टिक पैनल होना चाहिए और सर्वश्रेष्ठ संहिता का चुनाव करना चाहिए। मेरा मानना है कि इस्लामिक संहिता सर्वश्रेष्ठ है और इस्लाम की ओर से मैं पैरवी करूंगा।

ढाका में एक रेस्त्रां में इसी महीने हुए आतंकी हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए थे। हमले के बाद जांच में एक हमलावर के नाइक के उपदेशों से प्रेरित होने की बात सामने आई थी। जिसके बाद उनके खिलाफ अनेकों आरोप लगे थे जिनमें से एक यह भी था कि उनके भाषण बेहद भड़काऊ हैं और वह आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं।

नाइक के विवादास्पद बयानों के कारण ही 2010 में ब्रिटेन और कनाड़ा में उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उन पर लगे विभिन्न आरोपों के बारे में पूछे जाने पर नाइक ने कहा, ढाका हमले के बाद बांग्लादेश के एक समाचार पत्र ने हमलावरों को प्रेरित करने का आरोप लगाने वाली एक रिपोर्ट प्रकाशित की और इसके बाद भारतीय मीडिया ने भी यह रिपोर्ट प्रकाशित की थी। हालांकि, अगले ही दिन समाचार पत्र ने रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए माफी मांगी इसके बाद अगले दिन किसी भी समाचार पत्र ने यह रिपोर्ट नहीं उठाई।

इस्लामिक उपदेशक ने कहा कि उन्होंने न तो कभी सद्भाव बिगाड़ा है और न ही किसी भी समुदाय को छोटा समझा। नाइक ने इराक और सीरिया में आतंक का पर्याय बन चुके इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नाम पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा,वे गैर-इस्लामिक हैं और मैं इसकी निंदा करता हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो