scriptकाले धन को व्हाइट करने का नया जुगाड़, 100 रुपए में मिल रहा 1 डॉलर का नोट | Note Ban: 1 dollar note is selling in 100 rupees | Patrika News

काले धन को व्हाइट करने का नया जुगाड़, 100 रुपए में मिल रहा 1 डॉलर का नोट

Published: Nov 17, 2016 02:04:00 pm

500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बदलवाने के लिए लोग रोज नया रास्ता ढूंढ रहे हैं

1 dollar

1 dollar

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बदलवाने के लिए लोग रोज नया रास्ता ढूंढ रहे हैं। शहर में बुधवार को डॉलर के सौ रुपए में बिकने की खबरें आर्इं। सूत्रों ने बताया कि अमरीका का डॉलर दो नंबर में मुहैया करवाने के लिए दलाल सक्रिय हो गए हैं। वैसे इस डॉलर की 68 रुपए के करीब है।

मोटा कमीशन : लोग अपना कालाधन सफेद करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। सरकार की सोने पर सख्ती के बाद अब लोगों ने विदेशी करेंसी को भी धन सफेद करने का जरिया बना लिया है। जिन लोगों के पास डॉलर हैं, वे इसे फॉरेक्स कारोबारियों को 90 से 100 रुपए तक का बेच रहे हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं है, यह इस तरह के माहौल में अवैध जरिया है।

मनीचेंजरों ने रोका काम
इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और कनाडा का डॉलर 90 रुपए में बिका, जबकि इस डॉलर की कीमत करीब 52 रुपए है। पौंड के भाव भी 100 रुपए के पार चल रहे हैं, जबकि इसकी कीमत करीब 85 रुपए है। फॉरेक्स से जुडे़ एक कारोबारी ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा कथित तौर पर ऐसा किया जा रहा है। सही काम करते ट्रैवल एजेंटों और मनीचेंजरों ने इन दिनों में डॉलरों को खरीदने और बेचने का काम रोक दिया है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 500 तथा 1000 के नोटों को मंगलवार रात से बैन कर दिया था। इसके बाद से ही पूरे देश में लोग अपने पुराने नोट जमा करवाने तथा नए नोट लेने के लिए बैंकों तथा एटीएम के बाहर लाइन लगाकर खड़े हैं। लेकिन इसके साथ ही वो लोग भी अपने नोट बदलवाने के लिए कई तरह के जतन कर रहे हैं जिनके पास काले धन के रूप में लाखों करोड़ों का कैश पड़ा हुआ है।

ऐसे लोग जिनके पास काला धन है इसके लिए सोना खरीद रहे हैं, फॉरेन मनी एक्सचेंज में जाकर पैसा चेंज करवा रहे हैं या ऐसे ही दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो