scriptनोट बंद की घोषणा होते ही रेलवे में हुई थी नोटों की अदला-बदली!  | Notes were exchanged in railway after PM Modi announces ban on 500, 1000 notes | Patrika News
विविध भारत

नोट बंद की घोषणा होते ही रेलवे में हुई थी नोटों की अदला-बदली! 

उत्तर-पश्चिम रेलवे प्रशासन मामले की आंतरिक जांच कर रहा है और प्रारंभिक तौर पर 10 कार्मिकों को संदेह के घेरे में लिया गया है

Nov 13, 2016 / 09:10 am

Rakesh Mishra

Bad line, Kampo Reservation stalled at Kothi

Bad line, Kampo Reservation stalled at Kothi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, जयपुर। गत 8 नवम्बर को 1000 व 500 के नोट बंद होने की घोषणा के तुरन्त बाद रेलवे के टिकट बुकिंग कार्यालयों पर नोटों की अदला-बदली होने का मामला सामने आया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे प्रशासन मामले की आंतरिक जांच कर रहा है और प्रारंभिक तौर पर 10 कार्मिकों को संदेह के घेरे में लिया गया है। 

सूत्रों के अनुसार जैसे ही घोषणा हुई, रेलवे के कुछ अफसर टिकट बुकिंग कार्यालयों पर पहुंचे और अपने पास पड़े 1000 व 500 रुपए के नोट बदलवाकर अन्य नोट ले गए। सूत्रों की मानें तो कहीं कम और कहीं ज्यादा, लेकिन नोटों की अदला-बदली जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर सभी जगह हुई। आंतरिक जांच के साथ संदेह के घेरे में आए 10 से अधिक कर्मचारियों के खिलाफ वाणिज्य विभाग मुख्यालय ने अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को सीसीएम जेएस मीणा ने संबंधित कार्मिकों को मुख्यालय बुलाकर पूछताछ भी की। इसके बाद मामला विजिलेंस को भेज दिया गया। मामले में अब मुख्य सतर्कता अधिकारी राजीव शर्मा के आदेश पर विजिलेंस टीम जांच कर रही है। 

इसीलिए व्यवस्था बेपटरी 
रेलवे आरबीआई से भी फुटकर नकदी लेता है। एेसे में उसके पास काफी मात्रा में फुटकर राशि रहती है। लेकिन, अफसरों की कारस्तानी के कारण रेलवे के बुकिंग केंद्रों को अब फुटकर राशि की किल्लत भोगनी पड़ रही है। 

मुझे ज्यादा जानकारी नहीं 
मुख्य सतर्कता अधिकारी बाहर हैं। मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन जांच के बाद मामले में कार्रवाई की जाएगी। 
तरुण जैन, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर-पश्चिम रेलवे 

Home / Miscellenous India / नोट बंद की घोषणा होते ही रेलवे में हुई थी नोटों की अदला-बदली! 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो