scriptअब सेना के जवान ने जारी किया वीडियो, ‘सेवादारी’ पर उठाया सवाल | Now, army jawan posts video, raises sevadari issue | Patrika News

अब सेना के जवान ने जारी किया वीडियो, ‘सेवादारी’ पर उठाया सवाल

Published: Jan 12, 2017 11:00:00 pm

वीडियो में इस जवान ने कहा है कि उसने ‘सेवादारी प्रणाली’ को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से गुहार लगाई थी

Indian Soldier

Indian Soldier

नई दिल्ली। सरहदों की रक्षा कर रहे अद्र्धसैनिक बलों के जवानों के बाद अब सेना के एक जवान ने भी सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करके ‘सेवादारी प्रणाली’ पर सवाल उठाया है। सेना में ‘सेवादारी प्रणाली’ की प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को शिकायत करने के बाद कोर्ट मार्शल का सामना कर रहे लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह ने फेसबुक पर एक वीडियो डालकर अफसरों के घरों पर काम करने वाले जवानों की व्यथा सुनाई है।

वीडियो में इस जवान ने कहा है कि उसने ‘सेवादारी प्रणाली’ को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से गुहार लगाई थी। उसका कहना है कि यह एक सैनिक के सम्मान के खिलाफ है कि उससे जूतों पर पॉलिश और अफसरों के बच्चों की देखभाल कराई जाए। जवान ने कहा है कि जब उसकी शिकायत उसकी यूनिट में आई तो उसके खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्यवाही शुरू कर दी गई।

जवान ने यह शिकायत उस समय की थी जब वह देहरादून स्थित 92 ब्रिगेड़ में तैनात था। अभी वह उत्तर प्रदेश के फतेहाबाद में राजपुताना रेजिमेन्ट में है। इस बीच सेना ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा है कि थल सेना बहुत बड़ी संस्था है और इसमे व्यक्तिगत समस्या की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। सेना में इन समस्याओं के समाधान के लिए समूचित प्रणाली और व्यवस्था है और इसी के तहत लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह की समस्या का भी संज्ञान लिया गया है और इसका समाधान किया जा रहा है।

यह वीडियो ऐसे समय पर आया है जब सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सेना दिवस से पहले शुक्रवार को वार्षिक संवाददाता सम्मेलन संबोधित करने वाले हैं। पिछले कुछ दिनों में यह तीसरा मौका है जब सुरक्षा बलों और सेना के जवानों ने अपनी शिकायत सोशल मीडिया पर कर लोगों को अपनी व्यथा सुनाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गृह मंत्रालय से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो