scriptTEA IN TRAIN: अब एक कॉल पर लें तरह-तरह की चुस्कियां | now get different flavors of tea while traveling in train on your bearth | Patrika News

TEA IN TRAIN: अब एक कॉल पर लें तरह-तरह की चुस्कियां

Published: Feb 09, 2016 11:39:00 am

चाय खास डिस्पोजेबल केतली में मिलेगी,  इसमें चार कप गर्म चाय होगी, एक कप चाय के लिए आपको 15 रुपए चुकाने होंगे

flavored tea in train

flavored tea in train

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु भारतीय रेल में रोज नए प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। इस बार उनका ताजा प्रयोग है रेल में लोगों को कई फ्लेवर की चाय मुहैया कराना। ट्रेन में सफर करते समय अगर आपको ट्रेन की घटिया बासी चाय पसंद नहीं है, तो अब आप बढिय़ा और कई तरह की चाय के फ्लेवर की चुस्कियां ले सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने मशहूर टी कैफे चेन चायोस के साथ करार किया है।

15 रुपए की पड़ेगी एक कप चाय
फिलहाल चायोस 25 किस्म की चाय उपलब्ध कराती है। रेल यात्री अपनी पसंद से किसी किस्म का आर्डर दे सकेंगे। इनमें कुुल्हड़ चाय, अदरक-तुलसी चाय, शहद-अदरक-नींबू चाय से लेकर आम-पापड़ और हरी मिर्च चाय जैसी वेरायटी शामिल हैं। चायोस की चाय खास किस्म की डिस्पोजेबल केतली में मिलेगी। इसमें चार कप गर्म चाय होगी। इसके लिए आपको 60 रुपए चुकाने होंगे। इस तरह एक कप चाय 15 रुपए की पड़ेगी।

डिस्पोजेबल केतली में एक घंटे तक गर्म रहेगी चाय 
अभी ट्रेनों में वेंडरों द्वारा बेची जाने वाली सामान्य चाय का मूल्य 10 रुपए होता है। चायोस की केतली को इस तरह डिजायन किया गया है कि इसमें करीब एक घंटे तक चाय गर्म बनी रहती है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सभी ट्रेनों के लिए शुरू की गई है, लेकिन जल्द ही दिल्ली और मुंबई के अन्य स्टेशनों पर भी चायोस की चाय उपलब्ध कराई जाएगी।

FOOD: 300 रुपए के ऑर्डर पर 10 फीसदी की छूट
इसके अलावा आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए एक नया ऑफर भी पेश किया है। इसमें ई-कैटरिंग के तहत &00 रुपए से अधिक का खाना ऑर्डर करने वाले यात्रियों को 10 फीसद रकम कैश बैक के रूप में वापस मिलेगी।

ये है ऑर्डर देने का तरीका
  • – चायोस की चाय यात्रियों को उनकी सीट या बर्थ पर उपलब्ध कराई जाएगी।
  • – स्टेशन आने से दो घंटे पहले www.ecatering.irctc.co.in पर लॉग-इन करके चाय का ऑर्डर दिया जा सकता है।
  • – जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होगी वे 1800-10&4-1&9 पर फोन करके चाय का ऑर्डर दे सकते हैं।
  • – आईआरसीटीसी ने एक मोबाइल एप्लीकेशन भी शुरू किया है। इस पर भी ऑर्डर दिया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो