scriptपासपोर्ट बनवाने में नहीं आएगी परेशानी, बनेंगे पासपोर्ट मित्र | Now get passpost in just three days | Patrika News

पासपोर्ट बनवाने में नहीं आएगी परेशानी, बनेंगे पासपोर्ट मित्र

Published: May 27, 2015 02:05:00 pm

भोपाल देश का पहला पासपोर्ट केंद्र है जहाँ आवेदन के एक दिन
बाद ही आवेदकों को बुलावा आ जाता है, लोगों की माँग पर इसे तीन दिन किया गया
है

Indian passport

Indian passport

भोपाल। विदेश यात्रा के पहले पासपोर्ट बनवाने की दिक्कतों को समाप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय अब पासपोर्ट मित्र बनवाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बारे में घोषणा की है। भोपाल में मंगलवार को पासपोर्ट भवन के शिलान्यास के दौरान स्वराज ने कहा कि भोपाल देश का पहला पासपोर्ट केंद्र है जहाँ आवेदन के एक दिन बाद ही आवेदकों को बुलावा आ जाता है। लोगों की माँग पर इसे तीन दिन किया गया है।

उन्होंने इस मौके पर इंदौर में भी पासपोर्ट कार्यालय खोले जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में देश में 99 लाख 6 हजार पासपोर्ट जारी किये गए। पासपोर्ट की संख्या में 17 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत के दूसरे देशों से सम्बन्ध बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ रहा है। विदेश मंत्री ने बताया कि युवाओं के लिए पासपोर्ट कार्यालय में छह महीने की इंटर्नशिप दी जायेगी। लोगों की सहूलियत के लिए पासपोर्ट मित्र बनाये जायेंगे।

एक साल पहले पासपोर्ट बनने में त्राहि-त्राहि मचती थी। पाँच लाख पासपोर्ट पुस्तिकाओं की कमी थी। पासपोर्ट पुस्तिका का आर्डर ही नहीं दिया गया था। यह काम 15 दिन में पूरा किया गया। अब एक करोड़ पुस्तिका रिजर्व में रखी जाती हैं। अपॉइंटमेंट साइकिल कम करके भोपाल में 48 से 7 दिन में लाया गया और अब एक दिन पर आ गया। कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्र सरकार का एक साल सफलतापूर्वक पूरा होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि पालिसी पेरालिसिस समाप्त हो गया है। आर्थिक विकास दर बढ़ रही है। महँगाई कम हो रही है। यमन से भारत और दूसरे देशों के नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशों में रहने वाले भारतीयों को एक कर दिया है। मुख्य पासपोर्ट अधिकारी मुक्तेश कुमार परदेशी ने बताया कि 1978 से पहले मध्यप्रदेश में पासपोर्ट कार्यालय नहीं था और लखनऊ से काम होता था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने विदेश मंत्री रहने के दौरान पहला पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश को दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो