scriptडाकघर खाताधारक निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा | Now postoffice account holder can withdraw money from ATM | Patrika News

डाकघर खाताधारक निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा

Published: Apr 28, 2015 09:33:00 am

एक दिन में अधिकतम 25 हजार रूपए और एक बार में 10 हजार रूपए
निकासी हो सकेगीे, निकासी शुल्क नहीं लगेगा

atm machine

atm machine

जयपुर। डाकघर से जुड़े उपभोक्ताओं के लिए बहुप्रतीक्षित एटीएम सेवा सोमवार से शुरू हो गई। राजस्थान में जयपुर जीपीओ में राजस्थान परिमण्डल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ले. कर्नल डी.के.एस. चौहान ने फीता काटकर शुरूआत की। इसके बाद बचत खाताधारकों को एटीएम कार्ड जारी करना शुरू कर दिया गया। बैंकों की तर्ज पर किसी भी डाकघर से लेन-देन और एटीएम सुविधा का उपयोग हो सकेगा।

एक दिन में अधिकतम 25 हजार रूपए और एक बार में 10 हजार रूपए निकासी हो सकेगीे। निकासी शुल्क नहीं लगेगा। फिलहाल बैंक एटीएम मशीन में इसका उपयोग नहीं होगा। डाक विभाग के निदेशक (डाक सेवाएं) दुष्यंत मुद्गल ने बताया कि प्रदेश में अभी 13 डाकघरों में एटीएम लगाई हैं और बाकी जगह भी एक पखवाड़े में संचालन शुरू हो जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट में राजस्थान के 64 डाकघर हैं।

ऎसे मिलेगा कार्ड

अभी उन्हीं उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे, जिस बैंक में एटीएम मशीन संचालन शुरू हुआ है। उपभोक्ता का खाता उसी डाकघर में होना जरूरी है।
उपभोक्ता को एटीएम कार्ड आवेदन फार्म भरकर जमा कराना होगा। इसमें खाता संख्या से जुड़े दस्तावेज, पहचान पत्र व घर के पते की प्रमाणित प्रति संलग्न करनी होगी। इस सेवा से जुड़े हर डाकघर में 50 कार्ड भेजे गए हैं, इसलिए प्रक्रिया पूरी करने के तत्काल बाद कार्ड बन जाएगा।

इसके बाद खाताधारकों के फार्म बेंगलूरू कार्यालय जाएंगे। इस प्रक्रिया में 15 दिन लगेंगे। ऎसे कार्ड में खाताधारक का नाम भी अंकित होगा। कार्ड संबंधित डाकघर से ही लेना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो