scriptदिल्ली-मुंबई की यात्रा 12 घंटे से भी कम में! | Now travel delhi to mumbai in just 12 hours | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली-मुंबई की यात्रा 12 घंटे से भी कम में!

दिल्ली-मुंबई का सफर राजधानी एक्सप्रेस से भी चार घंटे कम में कराने वाली हाई-स्पीड ट्रेन अगले वर्ष की शुरुआत में हकीकत बन सकती है

Dec 13, 2016 / 10:58 am

Rakesh Mishra

Talgo india train

Talgo india train

नई दिल्ली। दिल्ली-मुंबई का सफर राजधानी एक्सप्रेस से भी चार घंटे कम में कराने वाली हाई-स्पीड ट्रेन अगले वर्ष की शुरुआत में हकीकत बन सकती है। भारतीय रेल स्पेन की टेल्गो से ऐसी दो ट्रेनों के लिए कोच के सेट लीज पर लेने की योजना बना रही है। टेल्गो के चीफ एग्जिक्युटिव जोस मारा ओरिओल ने ईटी को बताया कि रेलवे बोर्ड के साथ कोच के सेट लीज पर देने के प्रपोजल पर बातचीत हुई है।

इन कोच के इस्तेमाल से दिल्ली-मुंबई के बीच 1,384 किलोमीटर की यात्रा 12 घंटे से कम समय में की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि अगर कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट मिलता है तो वह इन कोच की भारत में मैन्युफैक्चरिंग भी कर सकती है। सरकार इन कोच को तीन वर्ष के लिए लीज पर ले सकती है। रेलवे फिलहाल कोच के दो सेट लेना चाहता है। हालांकि, नीति आयोग की इनोवेशन कमिटी से इसके लिए अनुमति लेनी होगी।

रेलवे मिनिस्ट्री को नीति आयोग से इसके लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है, क्योंकि इन कोच के इस्तेमाल से रेलवे को फायदा होगा क्योंकि हाल के समय में उसे एयरलाइंस से कड़ी टक्कर मिली है। टेल्गो कोच के साथ ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर से भी अनुमति लेनी होगी। टेल्गो ने इस वर्ष की शुरुआत में दिल्ली-मुंबई रूट पर ट्रायल रन सफलता से पूरे किए थे। रेलवे को टेल्गो के एक कोच के लिए 3.5 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।

Home / Miscellenous India / दिल्ली-मुंबई की यात्रा 12 घंटे से भी कम में!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो