scriptअब ऑनलाइन मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट और एमएसटी | Now you can get plateform (Online) ticket from mobile app | Patrika News
विविध भारत

अब ऑनलाइन मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट और एमएसटी

अब जल्द ही आप रेलवे की नई एप UTS से प्लेटफॉर्म टिकट और MST भी बनवा पाएंगे

Sep 03, 2015 / 01:49 pm

सुनील शर्मा

Train Ticket

Train Ticket

नई दिल्ली। अभी तक आप IRCTC की मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से ऑनलाइन रिज़र्वेशन ले सकते थे, लेकिन अब जल्द ही आप रेलवे की नई एप UTS से प्लेटफॉर्म टिकट और MST भी बनवा पाएंगे। रेलवे ने ऐसा यात्रियों की सुविधा और कामकाज को कागज़ मुक्त करने के उद्देश्य से किया है। फिलहाल इस एप को इंस्टॉल करके आप अनरिजर्वव्ड टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन अन्य फ़ीचर्स को जल्द ही इस एप में श़ामिल किया जाएगा।



नहीं कर पाएंगे फर्ज़ीवाड़ा

सुरक्षा के माध्यम से इस एप को काफी सुदृढ़ बनाया जा रहा है। इस मोबाइल एप्लीकेशन पर स्क्रीन शॉट लेना संभव नहीं हो पाएगा। साथ ही इस ऐप से रेलवे स्टेशन और उसके 20 मीटर के दायरे के बाहर तक टिकट बुक नहीं कराया जा सकेगा। ऐसा उन लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है जो आम तौर पर बिना टिकट यात्रा करते हैं और टीटीई को देखते ही अचानक मोबाइल एप से टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं। साथ ही इस एप से आप अपने किसी भी दोस्त को अपना डेली टिकट ट्रांसफर भी नहीं कर पाएंगे। इस ऐप से बुक कराए गए टिकट रोज़ अपना रंग बदलते रहेंगे। अतः इस एप का कोई भी डुप्लीकेट वर्ज़न बना कर उससे टिकट जेनरेट नहीं कराया जा सकेगा।



नहीं ले पाएंगे टिकट रिफंड

ऐसे लोग जो यात्रा करने के बाद उसे रिफंड कराने की कोशिश करते हैं का भी समाधान इस एप के माध्यम से किया गया है। इस एप से बुक कराए गए डेली टिकट का कोई भी रिफंड नहीं दिया जाएगा। इस एप से टिकट खरीदने के लिए आपको इस एप में ही पैसे जमा कराकर रखने होंगे जो टिकट कराने पर अपने आप काट लिए जाएंगे। अभी यह सुविधा दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के लिए होगी। दिल्ली डिवीज़न के डीआरएम अरुण अरोड़ा ने बताया कि इससे पहले यह सुविधा दिल्ली से चेन्नई और फिर मुंबई के लिए चल रही है, लेकिन अब इसे दिल्ली से पलवल के 57 किलोमीटर के रूट पर जल्द ही पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुुरु किया जाएगा। गाज़ियाबाद के लिए भी इस एप से टिकट बुक करने की सुविधा जल्द ही शुरु की जा सकती है।


Home / Miscellenous India / अब ऑनलाइन मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट और एमएसटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो