script

बीएसएफ अधिकारियों ने की पुष्टि, पाक ड्रोन है उड़ती रोशनी

Published: Apr 19, 2015 09:36:00 am

राजस्थान से सटी पाकिस्तानी सीमा में पिछले दिनों कई बार उड़ता दिख चुका रोशनीयुक्त
ऑब्जेक्ट पाकिस्तानी ड्रोन (यूएवी) ही है

Pak Drone

Pak Drone

नई दिल्ली। राजस्थान से सटी पाकिस्तानी सीमा में पिछले दिनों कई बार उड़ता दिख चुका रोशनीयुक्त ऑब्जेक्ट पाकिस्तानी ड्रोन (यूएवी) ही है । इन यूएवी के जरिए पाकिस्तान सीमा पर हो रही भारतीय सुरक्षा बलों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

पाक यूएवी का यह मामला अब नई दिल्ली स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ ) मुख्यालय तक पहुंच गया है। मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि यह पाकिस्तानी ड्रोन ही है। हालांकि बीएसएफ इसे सुरक्षा से जुड़ा अधिक गंभीर खतरा नहीं मान रहे। अधिकारी ने बताया कि यह ड्रोन सीमा पर पाकि स्तान की ओर ही उड़ाए जा रहे हैं। चूंकि यह सीमा उल्लंघन की श्रेणी में नहीं आता इसलिए कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती।

उधर, अधिकारियों का यह भी कहना है कि हमारी ओर से भी सीमा के उस पार टोह लेने के लिए ऎसे यूएवी प्रयोग में लिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले करीब तीन सप्ताह में श्रीगंगानगर और जैसलमेर के नजदीक पाकिस्तानी क्षेत्र में बीएसएफ के गश्ती दलों ने आसमान में रोशनीयुक्त आब्जेक्ट देखे थे। इन्हें संदिग्ध मानते हुए बीएसएफ मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी गई थी । बीएसएफ की ओर से बटालियन स्तर पर पाकिस्तान को प्रोटेस्ट नोट भी दिए गए, हालांकि इसका कोई जबाव अभी नहीं मिला है।

इन पर रखते हैं नजर

तैनाती : ड्रोन कैमरों के जरिए सीमा पर सुरक्षा बलों की तैनाती का पता चलता है । इसका आकलन किया जा सकता है कि किस फोर्मेशन पर कितनी तैनाती की गई है।
मूवमेंट : सीमा पर नियमित मूवमेंट और अन्य लोगों की आवाजाही की टोह ली जा सकती है। साथ ही आस-पास की गतिविधियां देखी जा सकती है।
नया निर्माण : सीमा के समीप रणनीतिक मोर्चो पर निर्माण के हालात की जानकारी भी इससे मिलती है। नजर रखी जा सकती है कि कोई नया निर्माण तो नहीं हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो