script

‘भारत के खिलाफ F-16 विमान का इस्तेमाल कर सकता है पाक’

Published: Apr 28, 2016 11:23:00 am

पाकिस्तान ने कहा है कि वह इनका इस्तेमाल आतंकियों के खिलाफ करेगा लेकिन कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं

F16

F16

वाशिंगटन। अमरीका ने आतंकवाद से लडऩे के लिए पाकिस्तान को आठ एफ-16 विमान बेचे हैं। शीर्ष अमरीकी सांसदों ने ओबामा प्रशासन के फैसले पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इन विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं बल्कि भारत के खिलाफ किया जा सकता है। सांसदों ने इस संबंध में ओबामा प्रशासन से अपने फैसले की समीक्षा का अनुरोध किया है।

सांसद मैट सैल्मन ने बुधवार को कांग्रेस में सुनवाई के दौरान कहा,मेरे साथ साथ कांग्रेस के कई सदस्यों ने इस फैसले पर गंभीर सवाल उठाए हैं। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव भी बढ़ा हुआ है। हालांकि पाकिस्तान ने कहा है कि वह इनका इस्तेमाल आतंकियों के खिलाफ करेगा लेकिन कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या एफ-16 विमानों का इस्तेमाल आतंकियों की बजाय भारत या अन्य क्षेत्रीय शक्तियों के खिलाफ किया जा सकता है। हाउस ऑफ फॉरेन अफेयर्स समिति की एशिया एवं प्रशांत मामलों की उप समिति की ओर से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुद्दे पर आयोजित कांग्रेस में सुनवाई के दौरान अफगानिस्तान व पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि रिचर्ड ओल्सन ने ओबामा प्रशासन का प्रतिनिधित्व किया।

अमरीकी सांसद ब्रैड शर्मन ने कहा,हमें यह सोचने की जरूरत है कि पाकिस्तान को मुहैया कराई गई सैन्य मदद और जो एफ-16 लड़ाकू विमान हैं वे कम खर्चीले हैं या नहीं और क्या यह आतंकियों के खिलाफ पाकिस्तानी वायुसेना के लिए सबसे प्रभारी तरीके के साथ भारत व पाकिस्तान के बीच शक्ति संतुलन के लिए बहुत कम विध्वसंक हथियार प्रणाली होगी। शर्मन ने कहा,हमें पाकिस्तान को ऐसे अत्याधुनिक हथियार आतंकियों की तलाश के लिए देने की जरूरत है न कि भारत के खिलाफ जंग के लिए।

अमरीकी सीनेट ने हाल ही में पाकिस्तान को करीब 70 करोड़ डॉलर की राशि वाले आठ एफ-16 लड़ाकू विमान देने के ओबामा प्रशासन के फैसले पर तत्काल रोक लगाई है। सैल्मन ने ओल्सन से इसके मूलभूत मकसद और उक्त बिक्री के समय स्पष्टीकरण मांगते हुए पूछा कि कैसे यह अमरीका के बेहतर हित में है। उन्होंने कहा कि 9/11 हमले के बाद आतंकवाद से मुकाबले के लिए सालों से पाकिस्तान को 25 अरब डॉलर से अधिक की मदद देने के बावजूद आतंकी संगठन पाकिस्तान में बेखौफ अपनी गतिविधि जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कहा,पाकिस्तान ने आतंकवाद का राज्य के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है ताकि पाकिस्तानी सेना भारत के अंदर घातक हमले कर सके। उप समिति की अध्यक्ष इलियाना रोजलेटिनेन ने भी पाकिस्तान को एफ-16 की बिक्री पर चिंता जाहिर की है।

ट्रेंडिंग वीडियो