script10 साल में पाक के पास भारत से दोगुने हो जाएंगे परमाणु हथियार | Pakistan could be world's 3rd biggest nuclear power in 10 yrs | Patrika News

10 साल में पाक के पास भारत से दोगुने हो जाएंगे परमाणु हथियार

Published: Aug 28, 2015 10:27:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

रिपोर्ट के अनुसार पाक एक साल में 20
परमाणु बम बना रहा है, 2013 में लगाए गए एक अनुमान के अनुसार
पाकिस्तान के पास 90 से लेकर 120 तक परमाणु बम थे

Nuclear Weapons

Nuclear Weapons

वाशिंगटन। अमरीका के दो थिंक टैंक कॉरनेजी इनडाउमेन्ट फॉर इंटरनेशनल पीस और स्टिमशन सेन्टर की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले पांच से दस सालों में परमाणु हथियारों का जखीरा न केवल भारत से दोगुना होगा बल्कि यूनाइटेड किंगडम, चीन और फ्रांस से भी ज्यादा परमाणु हथियार उसके पास होंगे। अमरीका और रूस के बाद परमाणु हथियार रखने वाला वह तीसरा सबसे बड़ा देश होगा।



“ए नॉर्मल न्यूक्लियर पाकिस्तान” शीर्षक से लिखी गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले दशक में लगभग 350 परमाणु हथियार होंगे। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान एक साल में 20 परमाणु बम के उत्पादन के साथ आगे बढ़ रहा है। 2013 में लगाए गए एक अनुमान के अनुसार पाकिस्तान के पास 90 से लेकर 120 तक परमाणु बम थे।



उधर, पाकिस्तान पोस्ट ने लिखा है कि पश्चिमी देश और विशेषज्ञ पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियारों की संख्या का आंकलन करने के लिए प्रयत्न करते रहे हैं। पाकिस्तान के कई विश्लेषकों ने भी इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं और कहा कि रिपोर्ट गलत तथ्यों पर आधारित है। पाकिस्तान के एक अखबार ने इस्लामाबाद के कायदे-आजम यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर मंसूर अहमद के हवाले से लिखा है कि पाकिस्तान अगले कई सालों तक 40-50 से ज्यादा परमाणु हथियार नहीं बना सकता।








loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो