scriptशर्मिंदगी से बचने के लिए पाक ने नकारी सर्जिकल स्ट्राइक की बात | Pakistan denied Surgical Strike to avoid embarrassment | Patrika News

शर्मिंदगी से बचने के लिए पाक ने नकारी सर्जिकल स्ट्राइक की बात

Published: Sep 29, 2016 02:15:00 pm

नवाज शरीफ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इंडियन आर्मी की कार्रवाई हम पर हमला

Pakistani PM Nawaj shareef

Pakistani PM Nawaj shareef

इस्लामाबाद। उर्री हमले की जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने बुधवार रात सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान स्थित आंतकी ठिकानों का निशाना बनाया। जिसमें भारतीय सेना ने 38 आंतकियों को ढेर कर दिया। हालांकि पाकिस्तान ने सर्जिकल स्ट्राइक की बात को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान मिलिट्री की मीडिया विंग आईएसपीआर ने कहा, ‘इंडिया की ओर से कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुआ है। इसके बजाए भारत की ओर से क्रॉस बॉर्डर फायरिंग की गई, जोकि होता आया है। कायदों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की ओर से इस फायरिंग का कड़ा जवाब दिया।

इंडियन आर्मी की कार्रवाई हम पर हमला
शरीफ ने भारतीय सेना द्वारा एलओसी पर बेवजह और क्रूर तरीके से दो पाक सैनिकों के मारे जाने की जोरदार निंदा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इंडियन आर्मी की कार्रवाई हम पर हमला है। हम शांति चाहते हैं तो इसलिए हमें कमजोर न समझें।

शरीफ ने इसकी कड़ी निंदा
माना जा रहा है कि किसी किस्म की शर्मिंदगी से बचने के लिए पाकिस्तान की ओर से यह बयान दिया गया है। ऐसा न करने पर पाकिस्तानी हुकूमत को देश की जनता को समझा पाना मुश्किल होता और उन पर भी कार्रवाई करने का दबाव होता।पाकिस्तानी सेना का यह बयान इसलिए भी संदिग्ध है क्योंकि पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने हमले की खबर आते ही इसकी कड़ी निंदा की।

आईएसपीआर के बयान के मुताबिक, ‘ कथित आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की बात कहकर भारत जानबूझकर भ्रम फैला रहा है। क्रॉस बॉर्डर फायरिंग को सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर पेश करके मीडिया हाइप पैदा कर रहा भारत सच के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। पाकिस्तान यह कह चुका है कि अगर उसकी जमीन पर सर्जिकल स्ट्राइक हुए तो वह कड़ा जवाब देगा।

पाकिस्तान के डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ ने बताया कि हमारे 2 सैनिक मारे गए हैं, वहीं, 9 जख्मी हुई। हालांकि, उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक से इनकार किया था। पाकिस्तान एयरफोर्स ने कहा- ‘इंडियन आर्मी ने सर्जिकल स्ट्राइक नहीं की। हम हर स्थिति के लिए अलर्ट हैं।

पाकिस्तान इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन्स ने कहा, भारत ने एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ भिम्बेर, हाटस्प्रिंग, केल और लिपा सेक्टर में हमला किया।

बता दें कि भारतीय डीजीएमओ रणवीर सिंह ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल पर कुछ आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया। इसमें बहुत सारे आतंकी और उनके समर्थक मारे गए।

सरहद से बाहर हमारी सेना ने कब चलाए ऑपरेशन?
– 1971: पाकिस्तान से जंग के दौरान हमारी सेना बांग्लादेश में घुसी और उसे आजाद कराया।
– 1987 : लिट्टे को बेअसर करने के लिए भारत ने अपने शांति रक्षा बलों के 50 हजार जवानों को श्रीलंका के जाफना में उतारा। हमारी सेना के 1200 जवान शहीद हुए। अभियान 1990 तक चला।
– 1988: तख्तापलट की कोशिशें नाकाम करने के लिए मालदीव ने भारत से मदद मांगी। भारत ने सेना के 1400 कमांडो माले में उतारे। विद्रोहियों का बड़े पैमाने पर सफाया किया।
– 1995 : पूवोज़्त्तर के उग्रवादियों के कैम्प नष्ट करने के लिए सेना ने म्यांमार में प्रवेश किया। यह ऑपरेशन गोल्डन बर्ड कहलाया। 40 उग्रवादियों को मार गिराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो