scriptपरमाणु मिसाइल बाबर-3 के परीक्षण का पाक का दावा झूठा! | Pakistan's Babur-3 cruise missile launch fake | Patrika News
विविध भारत

परमाणु मिसाइल बाबर-3 के परीक्षण का पाक का दावा झूठा!

पाक के दावे को लेकर यह सवाल उठने लगे कि बाबर-3 के सफल परीक्षण की जो वीडियो जारी की गई, दरअसल वह फर्जी है।

Jan 10, 2017 / 08:48 pm

शिव शंकर

Pakistan test-fires Babur-3 the first nuclear-capa

Pakistan test-fires Babur-3 the first nuclear-capable submarine cruise missile

नई दिल्ली। सोमवार को पाकिस्तान ने यह दावा किया कि उसने परमाणु मिसाइल बाबर-3 का परीक्षण कर लिया है। पर एक दिन भी नहीं बीते कि पाक के दावे को लेकर यह सवाल उठने लगे कि बाबर-3 के सफल परीक्षण की जो वीडियो जारी की गई, दरअसल वह फर्जी है। मिसाइल परीक्षण का वह वीडियो कम्प्यूटर निर्मित है। नौसेना के विशेष सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की परमाणु क्षमता इतनी नहीं कि वह अपने दम पर बाबर-3 जैसी मिसाइल का सफल परीक्षण को अंजाम दे सके। गौरतलब है कि पाकिस्‍तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंज के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बाबर-3 के परीक्षण की यह जानकारी ट्विटर पर दी।

तकनीकी सबूत के आधार पर बतलाया झूठा

पठानकोट में सैटेलाइट इमेजरी एनालिस्ट समेत कई एक्सपर्ट्स ने तकनीकी सबूत पेश करते हुए कहा कि पाक ने मिसाइल परीक्षण का फर्जी वीडियो दुनिया को दिखाया है और उसके लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स तकनीक का इस्तेमाल किया है। भारतीय सेना के एक रिटायर्ड कर्नल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान आर्मी की ओर से जारी लॉन्चिंग के वीडियो में मिसाइल का रंग सफेद से बदलकर नारंगी हो जा रहा है। इतना ही नहीं, इसकी स्पीड भी इतनी ज्यादा है जो बिल्कुल संभव नहीं है।

पाक ने भी बधाई दे डाली

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ‘बाबर-3’ के सफल परीक्षण पर राष्ट्र और सेना को बधाई भी दे डाली। उनके कार्यालय से जारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा, ‘बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान की प्रौद्योगिकी तरक्की एवं आत्मनिर्भरता का एक परिचायक है।

बाबर-3 की गिनाई ये खूबियां

डीजी गफूर के मुताबिक परमाणु क्षमता से लैस बाबर-3 मिसाइल की रेंज 450 किलोमीटर है और इसे हिंद महासागर में एक गुप्त स्थान से छोड़ा गया है। पाकिस्तान सेना की ओर से कहा गया है कि बाबर-3 कई तरह के उपकरण ले जाने में सक्षम है और इससे पाकिस्तान की परमाणु हमले की क्षमता में इजाफा होगा।

तेजी से बढ़ रही है भारत की परमाणु क्षमता

परमाणु हथियार से लैस बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 के सफल परीक्षण के बाद भारत अब मिसाइल क्षेत्र में एक और बड़ी छलांग की तैयारी में है। अग्नि-5 मिसाइल 5,000 किलोमीटर की दूरी तक वार करने में सक्षम है। इसकी पहुंच चीन के सुदूर उत्तरी क्षेत्रों तक है। अग्नि-5 के बाद भारत अग्नि-6 पर भी काम कर रहा है। यह मिसाइल कई हथियार एकसाथ ले जाने में सक्षम होगा और दुश्मन के डिफेंस सिस्टम यानी एमआईआरवी (मल्टिपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल्स) को तकनीकी तौर पर भी चकमा दे सकता है। 

Home / Miscellenous India / परमाणु मिसाइल बाबर-3 के परीक्षण का पाक का दावा झूठा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो