script15000 सैनिकों को लेकर सीमा के करीब पहुंचा पाक, अलर्ट जारी | Pakistan started military and airforce exercise near rajasthan border with 15000 soilders | Patrika News

15000 सैनिकों को लेकर सीमा के करीब पहुंचा पाक, अलर्ट जारी

Published: Sep 28, 2016 02:17:00 pm

भारत के दबाव से बौखलाए पाकिस्तान ने राजस्थान के जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया

pak army exercise near rajasthan border

pak army exercise near rajasthan border

नई दिल्ली। उरी हमले के बाद भारत के दबाव से बौखलाए पाकिस्तान ने राजस्थान के जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। इस अभ्यास में पाकिस्तानी सेना के 15 हजार जवान और एयरफोर्स के 300 जवान शामिल हुए। यह अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा। पाकिस्तान ने इसे डेजर्ट वॉर गेम एक्सरसाइज का नाम दिया है। अभ्यास जैसलमेर से लगती इंटरनेशनल सीमा से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर चल रहा है। इस अभ्यास के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी सर्तकता बढ़ा दी है।

लड़ाकू विमान भी शामिल

बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना की गाडिय़ां, टैंकों और लड़ाकू विमानों की आवाज भारत में भी सुनाई दे रही है। बीएसएफ के जवान लगातार सीमा पर गश्त कर रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा अपनी सामरिक ताकत को और मजबूत करने के लिए इस युद्धाभ्यास में सैनिकों की हौसला अफजाई करने और एक्सरसाइज में हिस्सा लेने के कई पाक सेना के उच्चाधिकारी पहुंच रहे हैं।

बीएसएफ हाई अलर्ट पर
उरी आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर अब पाकिस्तानी स्ट्राईक कोर की वॉर गेम एक्सरसाइज हर मायने में काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है। पाकिस्तान में हो रही इस हलचल से बीएसएफ हाई अलर्ट पर है।

तनाव में शुरू किया सैन्य अभ्यास
सामान्यत पाकिस्तान द्वारा अक्टूबर माह में एक्सरसाइज शुरू की जाती है, लेकिन दोनों देशों के बीच उरी हमले के बाद बड़े हुए तनाव के बीच एक माह पहले ही पाकिस्तानी सेना ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना की छावनी पर आतंकियों ने हमला किया था। इस आतंकी हमले मेंं सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 30 जवान भी घायल हो गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। भारत ने पाकिस्तान में होने वाले सार्क सम्मेलन का बहिष्कार भी कर दिया है। भारत ने उड़ी हमले के पीछे पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ बताया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो