script‘पाक ने तालिबान को भारत के खिलाफ छद्म रूप से इस्तेमाल किया’ | Pakistan uses Taliban as proxy against India: CIA email | Patrika News

‘पाक ने तालिबान को भारत के खिलाफ छद्म रूप से इस्तेमाल किया’

Published: Oct 26, 2015 04:37:00 pm

अमरीकी खुफिया एजेंसी CIA के निदेशक जॉन ब्रेनन के एक ईमेल में यह खुलासा किया गया है, ईमेल को विकीलीक्स ने जारी किया है।

john brennan

john brennan

वॉशिंगटन। अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक जॉन ब्रेनन के एक ईमेल के अनुसार अफगानिस्तान में भारत के बढ़ते प्रभाव के चलते पाकिस्तान ने उसके खिलाफ आतंकियों को छद्म रूप से इस्तेमाल किया। यह ईमेल विकीलीक्स की ओर से जारी किया गया है। यह ईमेल उन दस्तावेजों में से एक है जिन्हें विकीलीक्स ने ही हाल ही में जारी किया है और इसे सीआईए ने गोपनीय माना था। जारी किए गए दस्तावेजों में अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर रिपोर्ट है साथ ही ईरान के प्रति अमरीका की नीति का भी जिक्र है।

ब्रेनन ने नंवबर 2008 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने के बाद यह ईमेल भेजा था। इसमें ब्रेनन ने ओबामा को लिखा कि, पाकिस्तान ने तालिबान को भारत के खिलाफ इस्तेमाल किया। अफगानिस्तान में भारत के बढ़ते प्रभाव के चलते पाकिस्तान की जवाब देने की महत्वाकांक्षा और अफगानिस्तान के प्रति अमरीका के लंबे वादे के चलते उसकी चिंताओं ने उसे तालिबान की ओर आकर्षित किया, जिससे अमरीका के अफगानिस्तान से हटने पर वह ईरान और भारत के हितों से तालिबान के जरिए संतुलन बना सके।

ब्रेनन उस समय ओबामा के विदेश और आतंकवाद रोधी नीति के सलाहकार थे और उस समय सीआईए अध्यक्ष पद की दौड़ में थे। हालांकि उस समय यह पद लियोन पेनेटा को दे दिया गया था। जनवरी 2013 में ब्रेनन को सीआईए का प्रमुख बनाया गया था। ब्रेनन के दस्तावेजों में कहा गया कि पाकिस्तान के तालिबान के प्रति स मर्थन के चलते फेडरली एडमिनिस्टर्ड ट्राइबल एरियाज में काफी चुनौतियां सामने आई।

ट्रेंडिंग वीडियो