scriptपाक बोला, ‘भारत सिंधु नदी समझौते से दबाव न बनाए’ | Pakistan warns against use of water as an instrument of coercion | Patrika News

पाक बोला, ‘भारत सिंधु नदी समझौते से दबाव न बनाए’

Published: Nov 23, 2016 03:26:00 pm

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी का बयान। 

Pak on india over water issue

Pak on india over water issue

इस्लामाबाद. पाकिस्तान एक बार फिर से भारत के आक्रामक रवैये से बौखलाया है। उसने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाने के लिए पानी को माध्यम न बनाए। इस बाबत पाकिस्तान ने भारत को चेतावनी दी।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने जल, शांति एवं सुरक्षा पर एक खुली बहस के दौरान बयान दिया। इतना ही नहीं, पड़ोसी मुल्क ने इस दौरान इशारों में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सहयोग भी मांगा। उसने कहा कि जल संबंधी मामले सुलझाने में सहयोग करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सर्तक रहना चाहिए। इससे अवगत रहना चाहिए। 

राजदूत मलीहा लोधी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बहुपक्षीय एवं द्विपक्षीय स्तरों पर मानक ढांचों को विकसित करना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी को समझौतों की रक्षा करने की जिम्मेदारी निभानी चाहिए ताकि यह बात सुनिश्चित किया जा सके कि सभी देश जल संबंधी मामलों को सहयोगात्मक तरीके से सुलझाने की इच्छा रखें।

पाक बोला, विश्व बैंक संधि का गारंटर

पाक राजदूत ने कहा कि विश्व बैंक इस जल संधि का गारंटर है। राजदूत मलीहा ने कहा कि उसे (अंतरराष्ट्रीय समुदाय को) जलमार्गों पर द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय समझौतों को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने भारत-पाकिस्तान सिंधु जल संधि को ऐसा मॉडल करार दिया जिसके जरिए इस बात को दर्शाया जा सकता है कि द्विपक्षीय समझौतों के जरिए क्या हासिल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो