Patrika Hindi News

> > > Parrikar elaborates defence deals with Israel in Parliament

इजरायल के साथ रक्षा क्षेत्र में व्यापक तकनीकी सहयोग: पर्रिकर 

Updated: IST armed forces shoot carrying AK-47 machine gun
उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के बीच जो समझौते हुए हैं उनमें तकनीकी सहयोग के कयी संयुक्त उपक्रमों पर काम हो रहा है

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज कहा कि भारत और इजरायल के बीच रक्षा क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के कई अहम समझौते किए गए हैं। पर्रिकर ने आज लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के बीच जो समझौते हुए हैं उनमें तकनीकी सहयोग के कयी संयुक्त उपक्रमों पर काम हो रहा है। इसमें जमीन से हवा में लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता वाली (एलआरएसएम) मिसाइल प्रणाली प्रमुख है।

उन्होंने बताया कि यह प्रणाली भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन और इजरायल की एयरोस्पेस इंडस्ट्री की ओर से संयुक्त रूप से विकसित की गई है। रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में कई अन्य स्तर पर भी दोनों देशों के बीच सहयोग चल रहा है जिसमें अच्छी प्रगति हो रही है लेकिन इनकी जानकारी सुरक्षा कारणों से सार्वजनिक नहीं की जा सकती।

पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही गोलाबारी और नागरकोट हमलें में कई भारतीय जवानों के शहीद होने के मद्देनजर आतंकवाद से निबटने में इजरायल की दक्षता और अनुभव का लाभ उठाए जाने के सबंध में पूछे गए सवाल पर पर्रिकर ने कहा कि इजरायल के साथ इस मोर्चे पर भी तकनीकी सहयोग जारी है। सीमा पर बिजली और लेजर तारबंदी इसका ही हिस्सा है कुछ और सहयोग भी हो रहे हैं लेकिन सुरक्षा कारणों से वह इसकी जानकारी सदन को नहीं दे सकते क्योंकि अगर ऐसा किया गया तो आतंकवादियों को इसकी भनक लग जाएगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???