scriptटीवी विज्ञापनों के मामले में बाबा रामदेव का पतंजलि सबसे आगे | Patanjali Aayurveda is leading all FMCG brands in TVCs | Patrika News

टीवी विज्ञापनों के मामले में बाबा रामदेव का पतंजलि सबसे आगे

Published: Feb 06, 2016 11:55:00 am

BARC आंकड़ों की मानें तो बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सबसे बड़ी एफएमसीजी ऐडवर्टाइजिंग कंपनी

Patanjali Noodles

Patanjali Noodles

नई दिल्ली। टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में पतंजलि के अंतर्गत आने वाले प्रॉडक्ट्स के विज्ञापनों की संख्या कैडबरी, पार्ले और पॉन्ड्स जैसे दिग्गज ब्रांड्स के विज्ञापनों से भी ज्यादा रही है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसल (BARC) आंकड़ों की मानें तो बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सबसे बड़ी एफएमसीजी ऐडवर्टाइजिंग कंपनी बन गई है।

क्या है बार्क?
BARC करीब 450 चैनल्स पर निगरानी करता है। आंकड़ों के मुताबिक 23 जनवरी से 29 जनवरी के बीच पतंजलि प्रॉडक्ट्स के टीवी कमर्शल्स 17000 से भी अधिक बार प्रसारित किए गए, जबकि समान अवधि में कैडबरी प्रॉडक्ट्स के लिए यह संख्या 16000 ही है।

क्या-क्या बेच रहे हैं बाबा?
पतंजलि करीब 7 प्रॉडक्ट्स की दमदार मार्केटिंग कर रही है, जिसमें घी, बिस्किट, नूडल्स, शहद, टूथपेस्ट, शैंपू और क्रीम शामिल हैं। गौरतलब है कि योगगुरु रामदेव ने दावा किया था कि अगले 5 साल के भीतर उनकी कंपनी देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बन जाएगी।

बाबा के प्रवक्ता ने क्या कहा?
रामदेव के प्रवक्ता एस. के तिजारावाला ने बताया, “हमने अपने सात प्रॉडक्ट्स के विज्ञापनों के जरिए टीवी पर पहली रैंक हासिल कर ली है। हम 7 और प्रॉडक्ट्स लेकर आ रहे हैं ऐसे में इन विज्ञापनों की संख्या में और बढ़ोतरी होने वाली है।”

क्या बोले ऐड गुरू पीयूष पांडेय?
ऐड गुरु पीयूष पांडेय का कहना है, “विज्ञापनों की इतनी बड़ी संख्या यह बताती है कि पतंजलि के पास कितनी बड़ी रकम है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सभी विज्ञापन सही और अच्छे ही हों। वह अपने प्रॉडक्ट्स की आक्रामक मार्केटिंग कर रहे हैं। ये प्रॉडक्ट्स कितने समय तक टिके रहते हैं ये अभी देखा जाना बाकी है। अगर विज्ञापन में दिखाए गए दावे लोगों की अपेक्षाओं के साथ मेल नहीं खाएंगे तो यही विज्ञापन उन्हें परेशान करना शुरू कर देंगे।”

क्या बोले आचार्य बालकृष्ण?
आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में टीवी कमर्शल्स के प्रसारण का एकमात्र उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि उनके पास विकल्प मौजूद हैं और वे अपने बजट में ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं। इसके अलावा पतंजलि प्रॉडक्ट्स पारिवारिक मूल्यों और भारतीय संस्कृति को भी मजबूती प्रदान करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो