scriptपठानकोट हमला : अमरीका ने दिए पाक का हाथ होने के और सबूत | Pathankot Attack : America gives more proofs against Pakistan | Patrika News

पठानकोट हमला : अमरीका ने दिए पाक का हाथ होने के और सबूत

Published: Aug 29, 2016 10:49:00 am

पठानकोट से आतंकियों ने जिस नंबर पर फोन किया था वह पाकिस्तान का निकला

Pathankot Attack

Pathankot Attack

नई दिल्ली। इस साल की शुरुआत में पंजाब के पठानकोट में एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में पाकिस्तान अपना हाथ होने से कई बार इनकार कर चुका है, वहीं अमरीका ने पाक के खिलाफ भारत को कुछ नए सबूत सौंपे हैं। यह सबूत ऐसे वक्त में सौंपे गए हैं जब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ इस हमले के सिलसिले में चार्जशीट दायर करने पर विचार कर रही है।

अमरीका ने एनआईए को बताया कि इस हमले के मास्टरमाइंड जैश के आतंकियों के फेसबुक अकाउंट्स का आईपी एड्रेस और जैश के वित्तीय मामलों को देखने वाले संगठन अल रहमत ट्रस्ट की वेबसाइट का आईपी एड्रेस दोनों का लोकेशन पाकिस्तान है। जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि जैश के हैंडलर काशिफ जान के दोस्तों ने जिन फेसबुक ग्रुप्स का इस्तेमाल किया, वे जिहाद और जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए थे और इन पर पठानकोट हमले के दौरान मारे गए चार आतंकवादियों की फोटो भी थी। ये आतंकी नासिर हुसैन, हाफिज अबू बकर, उमर फारूक और अब्दुल कयूम थे।

जिस समय यह हमला हुआ उस वक्त अल रहमत ट्रस्ट का वेबपेज rangonoor.com और alqalamonline.com पर अपलोड किया गया था। इन दोनों वेबसाइट्स का संचालन तारिक सिद्दीकी नाम का एक शख्स कर रहा था और इसके लिए वह एक ही ईमेल का इस्तेमाल कर रहा था। इस ईमेल का आईपी एड्रेस कराची के मालिर में रफा-ए-आम सोसायटी का था।

यह भी पाया गया है कि काशिफ जिस फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा था, वह उसी नंबर से जुड़ा हुआ था, जिस नंबर पर आतंकियों ने पठानकोट से फोन किया था। आतंकियों ने पंजाब पुलिस के एसपी सलविंदर सिंह को अगवा करके इस नंबर पर फोन किया था। आतंकियों ने पाकिस्तान में एक और नंबर पर फोन किया था और इस नंबर से मुल्ला दादुल्लाह का फेसबुक अकाउंट जुड़ा था। इन सभी अकाउंट्स को पठानकोट हमले के दौरान एक्सेस किया गया था और इसके लिए पाकिस्तान के टेलिकॉम फर्म्स के आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो