scriptपठानकोट हमले में NIA ने कहा, अंदर के आदमी ने ही काटे थे तार | Pathankot Attack: NIA says, insider is involved and helped pak terrorist | Patrika News

पठानकोट हमले में NIA ने कहा, अंदर के आदमी ने ही काटे थे तार

Published: Feb 03, 2016 10:50:00 am

जांच एजेंसी एनआईए के मुताबिक 10 फीट की एयरबेस बाउंड्री पर लगा तार अंदर से काटा गया हो सकता है, बाहर से नहीं

Pathankot Terrorist Attack

Pathankot Terrorist Attack

नई दिल्ली। पठानकोट एयरबेस हमले में जांच कर रही एनआईए की टीम को अहम सुराग हाथ लगे हैं। एनआईए के अनुसार अटैक में एयरपोर्ट के अंदर के ही शख्स का हाथ होने का संदेह गहरा रहा है। जांच एजेंसी के मुताबिक 10 फीट की एयरबेस बाउंड्री पर लगा तार अंदर से काटा गया हो सकता है, बाहर से नहीं। जांच एजेंसियों को जिस हालत में तार मिला था, उससे यही अंदाजा लगाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तार के काटे जाने के तरीके से यह शक पुख्ता हो गया है कि यह काम आतंकियों के बजाय किसी अंदर के आदमी ने किया है। सबसे बड़ी खास बात यह है कि जहां तार काटे गए हैं वहां लाइट्स भी काम नहीं कर रही है। एनआईए अभी फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। इसके अतिरिक्त आतंकी जहां से एयरबेस में दाखिल हुए थे, उसके दूसरी तरफ ही फायरिंग रेंज थी।

सूत्रों के अनुसार यहां मौजूद ऊंची दीवार छिपने के हिसाब से बिल्कुल उपयुक्त है और यहां फायरिंग के दौरान गोलियों से भी बचा जा सकता है। एजेंसी के सूत्रों के अनुसार इस जगह पर पेट्रोलिंग न होना भी सवाल खड़े करता है। इस इलाके में फैमिली क्वार्टर तथा विशेष महत्वपूर्ण एयर एसेट्स है जो बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र माने जाते हैं।

इन सबूतों की जांच में जुटी हैं एनआईए

एनआईए के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वह हमले में शामिल अंदर के आदमी की पहचान करें। इसके लिए एयरबेस से किए गए फोन कॉल्स के डिटेल खंगाले जा रहे हैं। एयरबेस के बाहरी घेरे में नजर रखने वाली सिक्युरिटी से भी पूछताछ की जा रही है। साथ ही साथ वहां रहे लोगों से भी हमले के दिन या उससे पहले हुई संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी ली जा रही है।

7 जवान शहीद हुए थे पठानकोट हमले में


2 जनवरी की सुबह हुए छह पाक आतंकियों द्वारा किए गए इस हमले में 7 जवान शहीद हो गए थे। हमले के दौरान तथा उसके बाद सेना ने विशेष ऑपरेशन चलाया जिसमें तीन दिन तक आतंकियों की तलाश की गई। एजेंसी के अनुसार हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद चीफ मौलाना मसूद अजहर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो