scriptपठानकोट मामले में पाकिस्तान ने अभी तक दर्ज नहीं की एफआईआर | Pathankot Attack: Pakistan did not filed an FIR even till today | Patrika News
विविध भारत

पठानकोट मामले में पाकिस्तान ने अभी तक दर्ज नहीं की एफआईआर

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा: पठानकोट हमले की जांच पूरी, जल्द ही वह जानकारी सार्वजनिक
करने वाले हैं

Feb 04, 2016 / 11:57 am

Rakesh Mishra

Nawaz Sharif

Nawaz Sharif

नई दिल्ली। पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में कार्रवाई का भरोसा दे रहे पाकिस्तान का एक और सच सामने आया है। पाकिस्तान ने अभी तक इस आतंकी हमले के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज नहीं की है, जबकि पाकिस्तान कहता आ रहा है कि उसने पठानकोट हमले की जांच पूरी कर ली है। आपको बता दें कि हमले के बाद भारत की ओर से सबूत देने के बावजूद भी पाकिस्तान ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। अभी तक ना तो मौलाना मसूद अजहर को गिरफ्तार किया गया है और ना ही उसे हिरासत में लिया गया है।

शरीफ जांच की जानकारी को करेंगे सार्वजनिक
हालांकि पाकिस्तान ने दावा किया है उसने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, लेकिन इस संबंध में किसी भी तरह की जानकारी भारत के साथ साझा नहीं की गई है। बीती 12 जनवरी को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कार्यालय ने भारत को एक शुरूआती जांच रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें उसने मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए और सबूतों की जरूरत बताई है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बीते दिनों दावोस से लौटते वक्त कहा था कि पठानकोट हमले की जांच पूरी हो गई है और जल्द ही वह इस ओर जानकारी सार्वजनिक करने वाले हैं।

भारत के 55 एयरबेस पर हाई अलर्ट, देखते ही गोली मारने के आदेश
उधर, पठानकोट आतंकी हमले के बाद वायु सेना ने सुरक्षा के कड़े कदम उठाते हुए पश्चिमी कमान के सभी एयर बेस को हाई अलर्ट पर रखा है और इनमें किसी के अनधिकृत प्रवेश पर देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। वायु सेना ने इस हमले के बाद सभी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा समीक्षा की थी, जिसमें कुछ कमियों का पता चला है। इसके बाद से वह अपने सभी 55 बड़े एयरबेस की सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाने के लिए व्यापक प्रस्ताव तैयार कर रही है, जिसे जल्द ही रक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा।

प्रत्येक एयरबेस की सुरक्षा में खर्च होंगे 150 करोड़
इनमें से प्रत्येक एयरबेस की सुरक्षा को चाक चौबंद बनाने में 100 से 150 करोड़ रुपए की लागत आने की संभावना है। वायु सेना के सुरक्षा मामलों से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि वायु सेना के सभी प्रतिष्ठानों के चारों ओर अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीकों से लैस स्मार्ट फेन्सिं की जाएगी। यह काम सबसे पहले उन प्रतिष्ठानों में किया जाएगाए जिन पर हमले की आशंका सबसे अधिक है।

एयरबेस पर हाई अलर्ट यानी युद्ध क्षेत्र
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी पश्चिमी कमान के लगभग सभी एयर बेस हाई एलर्ट पर हैं और इनमें किसी के भी अनधिकृत प्रवेश पर गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि जब भी कोई एयर बेस हाई अलर्ट पर होता है, वह एक तरह से युद्ध क्षेत्र में तब्दील हो जाता है।

Home / Miscellenous India / पठानकोट मामले में पाकिस्तान ने अभी तक दर्ज नहीं की एफआईआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो