script‘इंडिया’ को ‘भारत’ बनाइए प्रधानमंत्री जी | People gives various suggestion to PM modi for speech on 15 August | Patrika News

‘इंडिया’ को ‘भारत’ बनाइए प्रधानमंत्री जी

Published: Aug 13, 2016 11:55:00 am

प्रधानमंत्री ने हाल ही में ‘मन की बात’ में लोगों से सुझाव मांगे थे, कि 15 अगस्त को किन मुद्दों पर बोलना चाहिए

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री ने हाल ही में ‘मन की बात’ में लोगों से सुझाव मांगे थे, कि 15 अगस्त को किन मुद्दों पर बोलना चाहिए। जवाब में करीब 1500 सुझाव आए।

इनमें असहिष्णुता, दलित उत्पीडऩ से लेकर कश्मीर, खाद्य सुरक्षा तक पर पीएम से वक्तव्य की उम्मीद जताई गई। एक सुझाव आया कि ‘इंडिया’ का नाम ‘भारत’ कर देना चाहिए। आइए नजर डालते हैं जनता के कुछ अन्य सुझावों पर।

रियो में खराब परफॉर्मेंस पर भी बोलें
लोगों ने रियो ओलंपिक में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री से विचार व्यक्त करने को कहा है। एक व्यक्ति ने मांग की है कि प्रधानमंत्री देश में खेलों में विदेशी निवेश और खेल के आर्थिक पहलू पर अपनी बात रखें।


समाज को बांटने की कोशिश कर रहे लोगों को दें कड़ी चेतावनी
– उम्मीद है कि प्रधानमंत्री दलित और मुस्लिमों पर हुए हमलों पर कुछ रोशनी डालेंगे। साथ ही टैक्स के नाम पर मध्यम वर्ग पर डाले जा रहे बोझ के बारे में वे बातचीत करेंगे।
– धार्मिक कट्टरता जैसे मसले विकास और प्रगति के आड़े आ रहे हैं। कुछ नेता और लोग देश को धार्मिक और जातिगत तौर पर बांटना चाहते हैं। उन्हें चेतावनी देनी चाहिए।
– प्रधानमंत्री को कश्मीर के हालात पर अपना फोकस रखना चाहिए और पाकिस्तान की निंदा करते हुए उन्हें सुस्पष्ट होना चाहिए। मोदी को इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कश्मीर में झंडा फहराना चाहिए।

ऐसे भी सुझाव
– ट्रैफिक कानून कड़ा किया जाए। योग्य व्यक्ति को ही मिले लाइसेंस।
– खाद्य पदार्थों की बिक्री में धांधली पर बोलें पीएम।
– एलजीबीटी कम्यूनिटी के समर्थन की घोषणा करें।
– खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने के लिए कानून बने।
– नेताओं के लिए हो न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित।
– देश को अलग-अलग टाइम जोन में बांट दिया जाए।