Patrika Hindi News

> > > Petrol becomes costlier by 13 paise, diesel price down by 12 paise per litre

पेट्रोल 13 पैसे महंगा, डीजल 12 पैसे सस्ता

Updated: IST Petrol Pump
कीमतों में इन बदलावों में राज्य सरकारों द्वारा लगाया जाने वाला मूल्य वद्र्धित कर (वैट) अतिरिक्त होगा

नई दिल्ली। पेट्रोल बुधवार आधी रात से 13 पैसे महंगा हो जाएगा, जबकि डीजल 12 पैसे सस्ता होगा। कीमतों में इन बदलावों में राज्य सरकारों द्वारा लगाया जाने वाला मूल्य वद्र्धित कर (वैट) अतिरिक्त होगा। राष्ट्रीय राजधानी में वैट समेत पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि डीजल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। इस प्रकार आज (बुधवार) मध्यरात्रि से दिल्ली में पेट्रोल 65.93 रुपए प्रति लीटर की जगह 66.10 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 54.71 रुपए प्रति लीटर की बजाय 54.57 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल लिमिटेड (आईओसीएल) ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों तथा डॉलर के मुकाबले रुपए के विनिमय दर में पिछले एक पखवाड़े के दौरान हुए परिवर्तन के मद्देनजर इनकी कीमतों में बदलाव किया गया है। उसने कहा कि आगे भी अंतरराष्ट्रीय बाजार तथा रुपए की विनिमय दर पर नजर रखी जाएगी।

पिछली समीक्षा में दिल्ली में 16 नवंबर से पेट्रोल के दाम 1.69 रुपए प्रति लीटर घटाए गए थे, जबकि उससे पहले लगातार छह बार उसकी कीमत बढ़ाई गई थी। डीजल के दाम लगातार दूसरी बार घटाए गए हैं। दिल्ली में 16 नवंबर से इसमें 1.70 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी, जबकि उससे पहले तीन बार दाम बढ़ाए गए थे।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिर बढ़ीं, नई दरें आधी रात से लागू

पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी गई है। पेट्रोल 14 पैसे महंगा हो गया तो वहीं डीजल की कीमत में 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी डीलर्स के कमीशन की वजह से हुई है। नई दरें आज आधी रात से लागू की जाएगी। आपको बता दें कि तीन दिन पहले ही पेट्रोल की कीमत में 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। जिस के बाद एक बार फिर से इसे बढ़ा दिया गया है।

इस फैसले से अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की नई कीमत 64.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कंपनियों ने बीते शुक्रवार को ही पेट्रोल मूल्य में 28 पैसे की बढ़ोतरी का एलान किया था। इससे वैट मिलाकर दिल्ली में पेट्रोल कीमत 37 पैसे बढ़कर 64.58 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

कमीशन में वृद्धि से राजधानी में डीजल की नई कीमत 52.61 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बीते हफ्ते इसके मूल्य में प्रति लीटर आठ पैसे की कटौती की गई थी। पेट्रोल व डीजल मूल्य में पिछला बदलाव सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर पखवाड़े की जाने वाली समीक्षा का हिस्सा था। यह समीक्षा कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर की जाती है। कंपनियां इस समीक्षा के दौरान डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???