script

PM मोदी की अपील-आर्थिक रूप से सक्षम लोग छोड़े गैस सब्सिडी

Published: Mar 27, 2015 12:06:00 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए “गिव अप” अभियान की शुरूआत भी की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक रूप से सक्षम लोगों से रसोई गैस की सब्सिडी छोडने की अपील की है। मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में ऊर्जा संगम 2015 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं देश के उन लोगों से अपील करता हूं जो अपनी जेब से बाजार मूल्य पर रसोई गैस खरीदने में सक्षम है वे इसकी सब्सिडी नहीं ले। उन्होंने इस मौके पर रसोई गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए “गिव अप” अभियान की शुरूआत भी की।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले संसद में जब सरकार ने अमीर लोगों से रसोई गैस की सब्सिडी छोड़ने का आग्रह किया था उस वक्त इसको बहुत तवज्जो नहीं दी गई थी लेकिन लोगों ने इसको काफी समर्थन दिया। दो लाख 80 हजार लोगों ने अब तक सब्सिडी छोड़ दी जिससे 100 करोड़ रूपये की बचत हुई है। मोदी ने कहा कि सब्सिडी छोड़ने से जो पैसा मिलेगा वह गरीबों के काम आएगा। हमारा प्रयास है कि गरीब के घर तक रसोई गैस का सिलेंडर पहुंचाया जाये।

गौरतलब है कि रसोई गैस उपभोक्ता को एक वित्त वर्ष के दौरान सब्सिडी दर पर 12 सिलेंडर मिलते है जिसकी दिल्ली में कीमत 417 रूपये है। बारह से अधिक सिलेंडर लेने पर उपभोक्ता को बाजार कीमत अदा करनी पड़ती है जिसका दाम करीब 610 रूपये है।

ट्रेंडिंग वीडियो